1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. हिचकी से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

हिचकी से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

कुछ लोगों को जब वह परेशान होते हैं और खुश होते हैं तब भी हिचकी आती है। अगर आपको भी कभी ये समस्या हो जाती है तो इन घरेलू उपायों को अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकते है। जानिए

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 20, 2016 16:28 IST
hiccups- India TV Hindi
hiccups

हेल्थ डेस्क: हिचकी किसी को भी कभी भी किसी भी समय आ सकती है। जिसके कारण आपके अच्छ खासें परेशान भी हो जाते है। जिसके लिए आप अनेक तरह के उपाय भी डालते है, लेकिन फिर भी इससे आराम नहीं मिलता है।

ये भी पढ़े-

अगर मान्यताओं की बात की जाएं तो माना जाता है कि हिचकी हमें तब आती है जब कोई आपको याद कर रहा है। इसके लिए उन लोगों का नाम लो तो शायद हिचकी बंद हो जाएं।  या फिर इसे रोकने के लिए आप अपनी सांस को तब तक रोकें जब तक यह रुक ना जाए।

वैज्ञानिक तथ्यों के अनुसार माना जाए तो डायाफ्राम के फेफड़ों और मांस-पेशियों के बीच आ जाने से हमें हिचकी आती है। खाने और पीने से खासतौर पर ज्यादा कैलोरीयुक्त भोजन खाने, शराब पीने से हमारे डायाफ्राम सिकुड़ जाते हैं जिस वजह से हिचकी आती हैं।

कमरे का तापमान बदल जाने से, गर्म खाने के बाद ठंड़ी कोल्ड ड्रींक पीने से और स्मोकिंग करने से भी हिचकी आती है। कुछ लोगों को जब वह परेशान होते हैं और खुश होते हैं तब भी हिचकी आती है। अगर आपको भी कभी ये समस्या हो जाती है तो इन घरेलू उपायों को अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकते है। जानिए

  • एक सबसे पुराना उपाय है कि जब भी आपको हिचकी आए तो जोर से कान का निचला हिस्सा दबाएं इससे आपकी हिचकी तुरंत बंद हो जाएगी।
  • हिचकी को रोकने का एक और उपाय यह है कि एक पेपर बैग में सांस लें और छोड़ें इससे अपने खून में कार्बन डाई-ऑक्साइड की मात्रा बढ़ जाएगी जिससे आपकी हिचकी रुक जाएगी।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Click Mania
bigg boss 15