Monday, April 29, 2024
Advertisement

चुटकियों में स्किन एलर्जी को करना है दूर तो इस तरह से करें इस खास तेल का इस्तेमाल

स्किन एलर्जी की वजह से हमें कई बार शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। इसलिए आपको अपने शरीर में कही भी खुजली या लाल रंग का दाग दिखाई दे तो उसे समय रहते ही उसका सही से इलाज करवाएं नहीं तो आगे आने वाले समय में आपको कई तरह के मुश्किलों का सामना करना पड़ स

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 11, 2018 12:24 IST
skin problem- India TV Hindi
skin problem

नई दिल्ली: स्किन एलर्जी की वजह से हमें कई बार शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। इसलिए आपको अपने शरीर में कही भी खुजली या लाल रंग का दाग दिखाई दे तो उसे समय रहते ही उसका सही से इलाज करवाएं नहीं तो आगे आने वाले समय में आपको कई तरह के मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

स्किन एलर्जी कई कारणों की वजह से हो सकती है। भले ही वह सूरज, कपड़े या फिर सब्जियों के द्वारा ही क्यों  न हो। स्किन बहुत संवेदनशीन होती है, पर इस समय इसका ख्याल रखना बहुत जरूरी हो जाता है।

तेल लगाएं

तेल

तेल

त्वचा पर गरम नारियल तेल लगाएं और रातभर ऐसे ही लगा रहने दें। यह एलर्जी वाली खराब त्वचा को साफ कर के निकाल देता है और साथ में यह एंटी बैक्टीरियल भी होता है। इसके अलावा आपको सूती कपड़े भी पहनने चाहिये।

नीम पेस्ट

नीम

नीम

नीम एंटी बैक्टीरियल होती है इसलिए यह किसी भी त्वचा संबधित बीमारी को दूर कर सकती है। एलर्जी को ठीक करने के लिए नीम की पत्तियों को 6-8 घंटे के लिए पानी में भिगो कर पीस लें। इसको त्वचा पर लगा कर 30 मिनट के के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से नहा लें।

नहाएं

bath

bath

यह एक प्रकार का घरेलू नुस्खा है, जिससे स्किन एलर्जी बिल्कुल ठीक हो जाती है। गरम पानी से नहाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे और भी ज्यादा बेचैनी, जलन और खुजली पैदा हो सकती है। वहीं पर ठंडा पानी एलर्जी से राहत दिलाता है। इसलिए ठंडे पानी से ही नहाएं

नींबू का रस

lemon

lemon

एलर्जी वाली जगह पर रूई से नींबू का रस लगाएं। इसके अलावा नींबू के रस को आप नारियल तेल में मिला कर भी लगा सकती हैं। इसको लगा कर पूरी रात ऐसे ही रहने दें।

पानी 

water

water

खूब सारा पानी पिएं। पानी पीने से शरीर को सारी गंदगी पेशाब बन कर बाहर निकल जाती है। यह स्किन एलर्जी का एक प्राकृतिक इलाज है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement