Friday, April 19, 2024
Advertisement

सिर्फ 5 मिनट में पाएं इन घरेलू उपायों से एसिडीटी से निजात

अगर आप भी एसिडीटी की समस्या से परेशान है तो सिर्फ 5 मिनट में इन घरेलू उपायों द्वारा आप इस समस्या से निजात पा सकते है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 15, 2016 9:39 IST
acidity- India TV Hindi
acidity

हेल्थ डेस्क: आज के समय में अधिकांश लोग एसिडिटी की समस्या से ग्रसित रहते है। इसका मुख्य कारण होता है। अनियमित खानपान, गलत समय में भोजन करना। हम अपनी लाइफ में इतने व्यस्त हो गए है कि हम यह भूल जाते है कि जिस चीज का हम सेवन कर रहे है वो हमारे लिए कितना फायदेमंद और कितना हानिकारक है।

ये भी पढ़े-

आज के समय में हम जंक फूड, फास्ट फूड में कुछ ज्यादा ही निर्भर हो गए है। जिसके कारण इसका पूरा असर हमारे शरीर में पडता है। इन्ही समस्याओं में एक समस्या है एसिडिटी की। इस समस्या के कारण आपका कुछ भी करने का मन नहीं करता है।

पेट में होने वाली जलन और एसिटिक फीलिंग के कारण आप परेशान हो जाते हैं और इससे आपके रोजमर्रा के कामों पर काफी असर पड़ता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो सिर्फ 5 मिनट में इन घरेलू उपायों द्वारा आप इस समस्या से निजात पा सकते है। जी हां हमारी किचन में कई चीजें उपलब्ध होती है। जिनका इस्तेमाल कर आप बड़ी से बड़ी बीमारियों से निजात पा सकते है। जानिए इन घरेलू उपायों के बारें में।

जीरा

जीरा में गैस्ट्रोप्रोटेक्टिव क्षमताएं होत है। जो कि आपके पेट की जलन एसिडीटी से भी नाजता दिलाती है। इसके लिए एक गिलास पानी में थोडा सा जीरा डालें और इसे उबाल लें फिर इसे ठंडा करके पिएं। इसके अलावा जीरा गैस्ट्रिक अल्सर के बनने को भी रोकता है।

शहद
कई बीमारियों से निजात दिलाने वाला शहद आपको एसिडिटी से भी निजाता दिला सकता है। एक शोध के अनुसार शहद गाढ़ा और चिपचिपा होने के कारण यह भोजन-नलिका में काफी देर तक टिका रहता है और म्यूकस मेम्ब्रेन पर परत की तरह रहता है। इसमें पाई जाने वाली एंटी-बैक्टीरियल क्षमता आपको एसिडिटी से निजात दिलाती है। एसिडिटी से निजात पाने के लिए आप एक चम्मच शहद पी लें।

अगली स्लाइड में पढ़े और घरेलू उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement