Friday, April 19, 2024
Advertisement

गोलियों और इंजेक्शन की बजाय त्वचा पर लगे बैंडेज से होगा बर्थ कंट्रोल, पढ़ें रिसर्च

गर्भनिरोधक की दिशा में वैज्ञानिकों ने एक दूसरा विकल्प खोजा है जो असरदार साबित हो सकता है। वैज्ञानिकों ने गर्भनिरोधक बैंडेज विकल्प तैयार किया है जो त्वचा पर लगाने के बाद अनचाहे गर्भ से बचाए रखेंगे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 12, 2019 12:37 IST
 contraceptive patch- India TV Hindi
Image Source : DAILYMAIL  contraceptive patch

गर्भ निरोधक की बात जब भी की जाती है तो जाने अनजाने सारी जिम्मेदारी महिलाओं पर ही आ जाती है। कभी गर्भनिरोधक गोलियों का हिसाब तो कभी इंजेक्शन के साइड इफेफ्ट, महिलाएं कई तरह के गर्भनिरोधकों के जोखिम सहती हैं। हालांकि गर्भनिरोधक गोलियां कारगर गर्भनिरोधक हैं लेकिन इन्हें रोज खाने का हिसाब और जोड़भाव उकताता है। दूसरी तरफ इंजेक्शन अभी तक असरदार साबित नहीं हो पाया है। ऐसे में गर्भनिरोधक की दिशा में वैज्ञानिकों ने एक दूसरा विकल्प खोजा है जो असरदार साबित हो सकता है। वैज्ञानिकों ने गर्भनिरोधक बैंडेज विकल्प तैयार किया है जो त्वचा पर लगाने के बाद अनचाहे गर्भ से बचाए रखेंगे।

जार्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा कॉन्ट्रासेप्टिव पैच तैयार किया है जो गर्भ निरोधक गोलियों की तरह ही काम करेगा। इस पैच यानी बैंडेज को त्वचा चिपकाया जाएगा जिसके बाद ये त्वचा के जरिए खून में 30 दिनों तक धीरे-धीरे एक कॉन्ट्रासेप्टिव ड्रग छोड़ता रहेगा। यह ड्रग स्किन के अंदर छोटी-छोटी सुइयों वाले पैच की मदद से अंदर पहुंचाया जाएगा। कहा जा रहा है कि वैज्ञानिक हाथ की त्वचा पर इस बैंडेज को लगाने की तैयारी में हैं।

World Pneumonia Day 2019: सर्दियों में न करें इन संकेतों को इग्नोर, हो सकता है निमोनिया 

इस बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि इस प्रयोग का इस्तेमाल सबसे पहले चूहों पर किया गया था और ये सफल रहा। इसके बाद यह इस पैच का इस्तेमाल महिलाओं पर किया गया और इसके रिजल्ट पॉजिटिव आए। शुरूआती तौर पर ये प्रयोग 10 महिलाओं के ऊपर किया गया और रिजल्ट पॉजिटिव रहा।

केमिकल और बायोमॉलेक्युलर इंजीनियरिंग के प्रोफेसर मार्क प्रुस्निट्ज के अलावा अन्य शोधकर्ताओं का कहना था कि यह कॉन्ट्रासेप्टिव पैच उन महिलाओं के लिए बेस्ट है जो दवाएं ले लेकर थक चुकी हैं।

भारत में वायू प्रदूषण से हो रही है दिल की बीमारी, ऐसे करें बचाव

इस कॉन्ट्रासेप्टिव पैच को लेकर सिडनी विश्व विद्यालय के प्रोफेसर और पीडियाट्रिक्स रेटल स्किनर का कहना है कि यह माइक्रोनिडिल पैच कारगर साबित होगा और इससे एक जरूरी दवा आसानी से शरीर में पहुंच सकेगी। इसके अलावा यह पैच उन महिलाओं के लिए भी काफी फायदेमंद है जिन्हे आसानी से गर्भ निरोधक गोलियां नहीं मिलती है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement