1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जिंदगीभर के लिए पाना है छुटकारा, तो आज से ही करें काले टमाटर का सेवन

कैंसर और हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी से जिंदगीभर के लिए पाना है छुटकारा, तो आज से ही करें काले टमाटर का सेवन

अगर आपको टमाटर खाना पसंद है, तो आपके लिए ये खुशखबरी है। जी हां एक खास तरह का टमाटर आपको कई गंभीर बीमारी से आसानी से निजात दिला सकता है। साथ ही आपकी बीमारियों से रक्षा भी करता है। जानिए आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 23, 2018 18:00 IST
black tomato- India TV Hindi
black tomato

हेल्थ डेस्क: अगर आपको टमाटर खाना पसंद है, तो आपके लिए ये खुशखबरी है। जी हां एक खास तरह का टमाटर आपको कई गंभीर बीमारी से आसानी से निजात दिला सकता है। साथ ही आपकी बीमारियों से रक्षा भी करता है। जानिए आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है।

इस शख्स ने उगाएं काले टमाटर

काले टमाटर को उगाने का श्रेय रे ब्राउन को जाता है। इस टमाटर को जेनेटिक म्यूटेशन के द्वारा बनाया गया है। हम बात करें है काले टमाटर की। जी हां जिसे ब्रिटेन में सबसे अधिक उगाया जाता है। यह दूसरे फूड्स की तुलना में सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है।

काले टमाटर में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें प्रोटीन, विटामिन ए, सी, मिनरल्स पाएं जाते है। जो कि ब्लड प्रेशर से आपको कंट्रोल रखता है।  

black tomato

black tomato

कैसा होता है काला टमाटर
ये टमाटर आम टमाटर की तरह की उगता है। सबसे पहले ये हरा होता है। उसके बाद लाल। फिर इसका रंग नीला होते-होते काला हो जाता है। जो कि काला टमाटर कहलाता है। जब आप इसे काटेगे तो इसका गूदा लाल टमाटर की तरह की लाल होता है। बस फर्क ये है कि इसमें पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाएं जाते है।

जानिए इसके फायदों के बारें में।

  • काले टमाटर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने की क्षमता होती है। फ्री रेडिकल्स बहुत ज्यादा सक्रिय सेल्स होते हैं जो स्वस्थ सेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं। जो कि कैंसर जैसी बीमारी से भी निजात दिलाता है।

अगली स्लाइड में पढ़ें और फायदों के बारें में

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X