Friday, May 17, 2024
Advertisement

कही आप भी कार में बैठते ही करते है ये काम, हो सकता है खतरनाक

वास्तव में जब हम कार के सभी दरवाजे और शीशे बंद कर देते है। तो उसमें मौजूद डैश बोर्ड, सीट, एसी की डक्ट्स और वे सभी वस्तुएं जो प्लास्टि‍क या फाइबर की बनी होती हैं। वह बेंजीन नामक गैस छोड़ती हैं। जो कि एक विषैली और बेहद हानिकारक गैस है। जिससे कैंसर हो..

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 26, 2016 18:04 IST
ac- India TV Hindi
ac

हेल्थ डेस्क: कई लोगों की आदत होती है कार में बैठते ही ऐसे काम करते है। जिससे आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। जी हां चौक गए न कि ऐसा कैसे हो सकता है। लेकिन ये सच है कि कार में बैठते ही अगर आप एसी ऑन कर देते है तो आपको कैंसर हो सकता है।

ये भी पढ़े-

खासतौर में उन लोगों को इस गंभीर बीमारी का खतरा ज्यादा होता है। जो लोग शीशा बंद करके एसी ऑन कर देते है। एक शोध में ये बात सामने आई। जिसके अनुसार अगर आप बंद शीशा में तुरंत एसी चलाते है तो एक प्रकार की गैस निकलती है जो आपके सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है।

आप इस चीज को खुद महसूस कर सकते है। जब आप कार में बैठते ही एसी ऑन करते होगे तो एक गर्म या प्लास्टिक की हल्की सी बदबू आती है। तो आपने कभी यह नहीं सोचा कि यह किस चीज की बदबू है और कहां से आ रही है। तो हम आपको अपनी खबर में बताते है कि आखिर ये है क्या।

वास्तव में जब हम कार के सभी दरवाजे और शीशे बंद कर देते है। तो उसमें मौजूद डैश बोर्ड, सीट, एसी की डक्ट्स और वे सभी वस्तुएं जो प्लास्टि‍क या फाइबर की बनी होती हैं। वह बेंजीन नामक गैस छोड़ती हैं। जो कि एक विषैली और बेहद हानिकारक गैस है। इस गैस के कारण कैंसर की शुरुआत हो जाती है। इसके बाद जब आप आते है तो कांच को खोलने बे बजाय एसी चालू कर देते है तो इसके सभी अणु पूरी कार में फैल जाते है। जो कि सासं के द्वारा हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते है।

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement