Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कभी न खाएं खड़े होकर खाना, हो सकते है इन गंभीर बीमारियों के शिकार

भागदौड़ भरी लाइफ में हमारे पास इतना समय नहीं होता है कि आराम और चैन के साथ बैठकर खाना खा सकें। जिसके कारण हम जल्दबाजी के साथ-साथ खड़े या फिर चलते फिरते ही खाना खा लेते है। अगर आपकी भी ऐसी कुछ आदत है को संभल जाए नहीं तो आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 14, 2018 17:11 IST
Reasons why you should avoid eating while standing:- India TV Hindi
Reasons why you should avoid eating while standing:

नई दिल्ली: भागदौड़ भरी लाइफ में हमारे पास इतना समय नहीं होता है कि आराम और चैन के साथ बैठकर खाना खा सकें। जिसके कारण हम जल्दबाजी के साथ-साथ खड़े या फिर चलते फिरते ही खाना खा लेते है।  अगर आपकी भी ऐसी कुछ आदत है को संभल जाए नहीं तो आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

बन सकता है अल्सर

खड़े होकर खाना खाने से एसोफेगस नली के निचले हिस्से पर बुरा असर पड़ता है। एकसोफेगस नली खाने को गले से पेट तक लेकर जाने का काम करती है। अगर यह खराब हो जाए तो वह व्यक्ति अल्सर की चपेट में आ सकता है।

एसिडिटी की समस्या
जब आप खड़े होकर या फिर चलते फिरते खाना खाते है तो आपका खाना ठीक तरह से पचता नहीं है। जिसके कारण आपकी पाचन क्रिया पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है। जिसके कारण आपको एसिडिटी या फिर कब्ज जैसी समस्या हो जाती है।

बढ़ेगा मोटापा
अगर आपने ठीक से खाना नहीं खाया तो वह पचेगा नहीं जिसके कारण आप मोटापा का शिकार होंगे।

Reasons why you should avoid eating while standing:

Reasons why you should avoid eating while standing:

हो सकता है घुटने या फिर कमर दर्द
खड़े होकर खाना खाने से घुटनों और कमर में दर्द की शिकायत भी रहने लगती है। इसके अलावा कई लोगों को किडनी संबंधित परेशानी भी हो जाती हैं।

आ सकती है आंतो में सिकुड़न
खड़े होकर खाना अच्छा नहीं होता है बल्कि पीने से भी बचना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से यह सीधे आपकी आंतो में प्रवेश करता है। जिससे पेट में दर्द या फिर सूजन की समस्या हो सकती है।

हमेशा इस तरह खाएं खाना

  • हमेशा खाना बैठकर ही खाएं।
  • अगर आप जमीन में नहीं बैठ पा रहे है तो डायनिंग टेबल पर आसानी से बैठकर खाएं।
  • खाना एकदम से निगले नहीं बल्कि चबा-चबा कर खाएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement