Friday, March 29, 2024
Advertisement

स्मार्टफोन की लत आपके स्वास्थ्य लिए हानिकारक, ऐसे पाएं छुटकारा

स्मार्टफोन जितना फायदेमंद उतना ही नुक्सानदायक भी , इसके ज्यादा इस्तेमाल से बचने के लिए करें ये काम

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 10, 2019 12:40 IST
Bad effect of smart phone- India TV Hindi
Bad effect of smart phone

लाइफस्टाइल डेस्क- आज के दौर में स्मार्टफोन से हमें इतने फायदें मिलते हैं कि बिना फोन के जिंदगी काटना बेहद मुश्किल नज़र आता है। हर किसी के जीवन में स्मार्टफोन एक अहम भूमिका निभा रहा है। फोन के फायदों की बात करें तो किसी भी दुर्घटना या जरूरत के समय परिवार और दोस्‍तों को मोबाइल से कॉन्टेक्ट कर उनसे मदद ली जा सकती है। इसके साथ ही झट से पुलिस से भी मदद ली जा सकती है।आज के दौर में आपको ढेरों किताबें और फाइल्स को अलग से उठाने की जरूरत नहीं पड़ती। आप फोन में ढेर सारा डेटा अपने साथ लेकर चल सकते हैं जैसे फोटो, ई-बुक,फाइल्स गाने, वीडियो। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फोन की लत आजकल के युवाओं को गलत रास्‍ते पर ले जा रही है।

आज के समय में लोग फोन पर इतना बिज़ी हो गये हैं कि उन्होंने फेसबुक और चैटिंग को ही अपनी दुनिया बना लिया है। लोग फेसबुक पर इतने व्‍यस्‍त रहते हैं कि उन्हें अपना सही से खाने पीने का ध्यान भी नहीं रहता। इसके साथ ही स्मार्टफोन के इस्तेमाल से हमारी हेल्थ पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है। स्मार्टफोन पर हुई रिसर्च के दौरान पता चला है कि मोबाइल, लैपटॉप पर हद से ज्यादा वक्त गुजारना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

अगर आपको भी डिजिटल लत लग गई है तो घबराइए मत, आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जो आपको डिजिटल लत से छुटकारा पाने में काफी मददगार साबित होंगे-

खाली समय दोस्तों को दें- हम आठ घंटे अक्सर अपना ज़रूरी काम करते हैं, बाकी बचे 16 घंटो में हमें आठ घंटे अपनी नींद को देने चाहिए और बाकी आठ घंटे का वक्त मोबाइल के बजाय अपने स्वास्थ्य, परिवार और दोस्तों को देना चाहिए।

नोमोजोन- घर वालों के साथ मिलकर कोई ऐसा समय तय करें , जब पूरा परिवार एक साथ बैठ सके और उस जगह किसी भी तरह का कोई डिजिटल उपकरण न हो। अगर रोज यह करना संभव नहीं, तो हफ्ते में 3 दिन ऐसा ज़रूर करें।

पूरी नींद लें- रात के समय तक चैटिंग और फोन के इस्तेमाल से बचें । याद रखें एक हेल्दी लाइफ के लिए 8 घंटे की नींद बहुत ज़रूरी हैं। बता दें, जरूरत से ज्यादा डिजिटल एक्सपोजर हमें थकाता है।

मोबाइल को अवॉयड करें - आमतौर पर मोबाइल हमें हमारे काम से भटकाता है। सोशल मीडिया पर या दुनिया में क्या चल रहा है, इसे मोबाइल में जानने के बजाय आसपास के लोगों से जानें। इससे आप सबको अपना कुछ वक्त भी दे पाएंगे।

यहां देखें कुछ अन्य खबरें-

काम के दौरान खुद को फिट रखना चाहते हैं तो काम आएंगे ये टिप्स

सौंफ में हैं कई औषधियों के गुण, इसके इस्तेमाल से ऐसे रहें स्वस्थ

वजन बढ़ाने में मदद करेंगे हैं ये आयुर्वेदिक तरीके

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement