1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. इन हरी सब्जियों के फायदे जान जाएंगे तो आज से ही बदल देंगे अपने घर का मेन्यू

इन हरी सब्जियों के फायदे जान जाएंगे तो आज से ही बदल देंगे अपने घर का मेन्यू

आज हम आपको हरी सब्जियों के फायदे बताने वाले हैं, इन फायदों को जान जाएंगे तो आप आज से ही अपने घर का मेन्यू बदल देंगे।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 06, 2019 14:16 IST
हरी सब्जियां- India TV
हरी सब्जियां

लाइफस्टाइल डेस्क: अक्सर बड़े कहते हैं कि हरी सब्जियां खाओ और हम उनकी बात टाल देते हैं, लेकिन जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं हम खुद ही समझ जाते हैं कि ये हरी सब्जियां कितनी जरूरी और स्वास्थ्यवर्धक हैं। इन सब्जियों में विटामिन, प्रोटी और कई मिनरल्स होते हैं तो हमें कई रोगों से बचाती हैं और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं। इन सब्जियों को खाने से खून भी बढ़ता है जिससे हमारा चेहरा भी ग्लो करने लगता है।

हरी सब्जियों के फायदे

आज हम आपको हरी सब्जियों के फायदे बताने वाले हैं, इन फायदों को जान जाएंगे तो आप आज से ही अपने घर का मेन्यू बदल देंगे। 

त्वचा रहेगी जवां-जवां और खिली खिली

अगर आप नियमित रूप से हरी सब्जियां खाते हैं तो यह आपके चेहरे का ग्लो बढ़ाने में बहुत काम करेगी। हरी सब्जियों में विटामिन के होता है जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं और बढ़ती उम्र का असर भी कम हो जाता है। इसमें मौजूद मिनरल्स किडनी और नाड़ी के लिए भी खूब फायदेमंद है। तो बस हर रोज एक कटोरी हरी सब्जियां खाइए और रहिए जवान।

मोटापा होगा कम

हरी सब्जियों की कमी से आपका मोटापा बढ़ता जाता है, आप खूब व्यायाम करते हैं तब भी आपका वजन नहीं घट रहा है तो आप अपनी डाइटिंग सुधारिये, तेल और मसालेदार सब्जियों की जगह हरी सब्जियां खाइए इससे आपके शरीर की चर्बी घटेगी। पेट का वसा भी हरी सब्जियों से कम होता है और आपका पेट आसानी से साफ हो जाता है। इसमें कैलरी कम होती है और पेट जल्दी भर जाता है, इससे आपको बार बार भूख भी नहीं लगती है।

खून बढ़ेगा

भारत में 50 फीसदी से ज्यादा महिलाएं खून की कमी से पीड़ित हैं, इसलिए महिलाओं को हरी सब्जियां खूब खानी चाहिए। इन सब्जियों में आयरन होता है, जब आयरन कम होता है खून में तो खून बनना कम हो जाता है, इसलिए पालक मूली के पत्ते, सरसों, मेथी आदि के साग खाने चाहिए, इन साग में आयरन भरपूर मात्रा में होता है और आपके शरीर का खून भी बढ़ जाता है।

कैंसर और पथरी में भी होगा लाभ

आजकल कैंसर आम हो गया है, और गुर्दे की बीमारी से भी लोग खूब परेशान होते हैं, अगर आप इन बीमारियों से खुद को बचाना चाहते हैं तो अपने खाने में हरी सब्जियों को शामिल कर लीजिए। हरी सब्जियों में घुलनशील फाइबर, आयरन, मिनरल्स और कैल्शियम होते हैं जो कैंसर जैसे रोगों से शरीर को बचाते हैं। साथ ही गुर्दे में एसिड नहीं जमा होने देते हैं। हरी सब्जियां शरीर से खराब तत्वों को बाहर निकालने में मदद करती हैं, इससे पथरी और गुर्दे की समस्या नहीं होती है। हरी सब्जियों से आंखें भी मजबूत होती हैं।

इन सब्जियों को अपने खाने में करें शामिल

अपने खाने में आप आज से ही इन सब्जियों को शामिल कीजिए, यह सब्जियां पोषण से भरपूर हैं-

  • पालक
  • सरसों
  • मेथी
  • सोया
  • बथुआ
  • ब्रोकली
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X