1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. स्टडी में हुआ खुलासा, रहना चाहते है हमेशा फिट तो शाम के वक्त न करें भोजन

स्टडी में हुआ खुलासा, रहना चाहते है हमेशा फिट तो शाम के वक्त न करें भोजन

हम खुद को फिट रखने के लिए क्या नहीं करते है। दिनभर काम करना हमारे शरीर के लिए थकान भरा हो जाता है। जिसके बाद हम आराम करके है और दिनभर की भूख को शाम के समय खूब सारा खा कर मिटाते है, लेकिन हाल में ही हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आईं कि शाम के समय खाना खाने से आपका वजन बढ़ सकता है।

shivani singh shivani singh
Updated on: May 09, 2019 9:13 IST
dinner- India TV Hindi
dinner

हेल्थ डेस्क: हम खुद को फिट रखने के लिए क्या नहीं करते है। दिनभर काम करना हमारे शरीर के लिए थकान भरा हो जाता है। जिसके बाद हम आराम करके है और दिनभर की भूख को शाम के समय खूब सारा खा कर मिटाते है, लेकिन हाल में ही हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आईं कि शाम के समय खाना खाने से आपका वजन बढ़ सकता है।

यह स्टडी 31 लोगों को लेकर की गई। इन स्टडी में महिलाओं की संख्या ज्यादा थी। जो कि ओवरवेट से काफी परेशान थीं।

यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो स्कूल ऑफ मेडिसिन के एंडोक्रिनोलॉजी डिपार्टमेंट के डॉ अदनिन ज़मन का कहना है कि हम वजन घटाने के परीक्षण की शुरुआत में अधिक वजन मोटापे के साथ रोगियों में भोजन और नींद के समय का मूल्यांकन करते हैं, जिससे पहले कि प्रतिभागियों ने हस्तक्षेप शुरू किया।"

ये भी पढ़ें- भारत में 3 करोड़ से ज्यादा लोग हैं अस्थमा के शिकार, सामने आईं असली वजह

इस स्टडी में सामने आया कि देर लेट खाने से बॉडी मास एंडेक्ट(BMI) और बॉडी में फैट अधिक बढ़ जाता है। BMI आपके फैट को बताता है। जो कि हाइट और वजन के अनुसार मापा जाता है।

स्टडी में सामने आया कि प्रतिभागियों को एक वजन-हानि परीक्षण में नामांकित किया गया था, जो दैनिक कैलोरी सीमा की तुलना समय-समय पर खिलाते थे। दूसरों शब्दों में कह सकते है कि एक बार परीक्षण शुरू होने के बाद, वे दिन के कुछ घंटों के दौरान ही भोजन कर सकते थे।

इस शोध में 90 प्रतिशत महिलाओं ने भाग लिया। जिनकी उम्र 36 साल तक थी।

ये भी पढ़ें- एक्ट्रेस रश्मि देसाई को हुआ था 'सोरायसिस', जानें इस रोग के बारे में सबकुछ

स्टडी के एक सप्ताह बाद वह इलेक्ट्रॉनिक ड्वाइज का यूज किया गया जो कि उनकी गतिविधि और नींद की निगरानी के लिए तैयार किए गए थे। इसके साथ ही यह आपको हर बार खाने के बाद अपनी तस्वीर लेनी थी। जो कि एक MealLogger नाम एप से लेनी थी।

जम़न और उनके साथ के सहयोगियों ने इस बात को नहीं बताया कि किस समय खाना बेस्ट है। इसके साथ ही कैलोरी और न्यूट्रिशिनल वैल्यू को नहीं देखा।

टीम ने ध्यान दिया कि दिन में खाने के बाद हर प्रतिभागी दोर से सोने गए। हालांकि सभी ने रात में सात घंटे की नींद पूरी की।

इस स्टडी में ये बात सामने आईं कि इनके शरीर में खाना 11 घंटे तक में पचता है। आखिरी बार आमतौर पर 8 बजे के आसपास होती थी। अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने बाद में बीएमआई और शरीर में वसा की अधिक मात्रा का सेवन किया।

जम़न ने बताया कि अभी इस बात पर रिसर्च चल रही है कि आखिर शाम को किस वक्त खाना खाने से आपका वजन बढ़ता है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X