1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. पुरूष भूलकर भी न पिएं 2 कप से ज्यादा चाय, आने वाला समय हो सकता है खतरनाक

पुरूष भूलकर भी न पिएं 2 कप से ज्यादा चाय, आने वाला समय हो सकता है खतरनाक

अगर आपको लगता है कि बांझपन सिर्फ औरतों में होती है और मर्दों का इससे दूर-दूर तक कोई सरोकार नहीं है तो यह आपके लिए सबसे बड़ी भूल है। आज आपको बताते हैं कि अपनी खराब लाइफस्टाइल और खान-पीन की वजह से कई ऐसे मर्द है जो बांझपन का शिकार होते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 27, 2018 17:06 IST
male- India TV Hindi
male

हेल्थ डेस्क: अगर आपको लगता है कि बांझपन सिर्फ औरतों में होती है और मर्दों का इससे दूर-दूर तक कोई सरोकार नहीं है तो यह आपके लिए सबसे बड़ी भूल है। आज आपको बताते हैं कि अपनी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से कई ऐसे मर्द है जो बांझपन का शिकार होते हैं। और इसकी वजह से वह कभी भी अपने बच्चे का सुख नहीं भोग पाते हैं।

आज आपको बताते हैं कि मर्द कैसे बांझपन का शिकार होते हैं। आपकी डाइट न सिर्फ आपकी सेक्स लाइफ को नुकसान पहुंचाती है बल्कि पिता बनने के आपके सपने को भी चकनाचूर करती है। आइए जानते हैं वो 5 चीजें जो पुरुषों में बांझपन के लिए काफी हद तक जिम्मेदार हैं-

कैफीन 

चाय-कॉफी का शौक आपको काफी महंगा पड़ सकता है। शायद ही आपको पता होगा कि चाय-कॉफी की चुस्की आपकी सेक्शुअल हेल्थ खराब कर रही हैं। बता दें, दिन में 2 कप से ज्यादा चाय-कॉफी पुरुषों के प्रजनन सेल्स की हेल्थ खराब करती हैं। इससे होने वाले नुकसान से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा दिन में 2 कप ही पीएं। 

जंक फूड 
जंक फूड के शौकीन मर्द जान लें कि जिन चीजों में फैट और शुगर का मात्रा अधिक होती है वो पाचन तंत्र, दिल और प्रजनन सेल्स के लिए ठीक नहीं होती हैं। इस तरह का खाना खाने से आपके स्पर्म काउंट के विकास पर विपरीत असर पड़ता है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X