Thursday, March 28, 2024
Advertisement

शरीर में बढ़ी चर्बी से पाना है निजात, तो इन लोगों के साथ न करें कसरत

लीड्स मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता ने एक अध्ययन में पाया गया कि यदि कोई पुरुष अपना वजन कम करने के लिए ऐसे जिम में जाता है। जहां महिलाएं नहीं आती, तो वह दोगुना आधिक वजन कम कर लेते है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 08, 2016 8:36 IST
weight loss- India TV Hindi
Image Source : PTI weight loss

हेल्थ डेस्क: आज के समय में कोई नहीं चाहता है कि वह मोटापा से ग्रसित हो। इसके लिए वह अपनी दिनचर्या में बदलाव करते रहते है। लेकिन अनियमित खानपान और कई कारणों के कारण हम मोटापा की चपेट में आ जाते है। जिसके लिए हम डाइटिंग, योगा और जिम का सहारा लेते है। जिससे कि आपकी बॉडी स्लिम हो जाएं।

ये भी पढ़े-

अगर जिम जाने से भी आपकी बॉडी में आपके अनुसार कोई फर्क नहीं पड रहा है तो जिम में थोड़ा सा बदलाव करना होगा, यानी कि जिम करते समय आपके आस-पास कोई भी महिला न हो। जी हां चौक गए न, लेकिन ये बात सच है कि जिम में कसरत के समय कोई महिला नहीं होनी चाहिए। नहीं तो आपको आपके मुताबिक वजन नहीं कम कर पाएंगे। ये बात एक शोध में सामने आई।

लीड्स मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता ने एक अध्ययन में पाया गया कि यदि कोई पुरुष अपना वजन कम करने के लिए ऐसे जिम में जाता है। जहां महिलाएं नहीं आती, तो वह दोगुना आधिक वजन कम कर लेते है। वह कम से कम 6 किलों अपना वजन पूरा कोर्स करने में कर लेता है। वही दूसरी ओर अगर किसी जिम में महिलाएं भी है तो वह अपना वजन तीन किलो से कम ही कर पाते है।

इस बारें में किए गए अध्य्यन को लेकर शोधकर्ता ने कहा कि आमतौर पर पुरुष अपने भारी शरीर को लेकर काफी संकोची होते है। खासतौर में जब महिलाएं हो। जिसके कारण वह एक्सरसाइज में ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते है।

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement