Saturday, April 27, 2024
Advertisement

रोज करें सिर्फ एक कटोरी अंकुरित मूंग दाल का सेवन, मोटापा कम होने के साथ होगें ये 5 लाभ

अगर आपके शरीर में विटामिन्स और प्रोटीन की कमी है तो इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप मूंग दाल का सेवन कर सकते हैं। मूंग दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन के साथ-साथ मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें और भी कई गुण भरे हुए...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 15, 2016 10:14 IST
mung dal- India TV Hindi
mung dal

हेल्थ डेस्क: आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में हम इतना बिजी हो जाते हैं, कि खुद के लिए थोड़ा सा समय नहीं निकाल पाते हैं। अनियमित खानपान और दिनचर्या के कारण हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। आज के समय में कोई ऐसा व्यक्ति नहीं है जो किसी न किसी बीमारी की चपेट में न आया हो।

ये भी पढ़े-

अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है, तो  इसका मुख्य कारण है कि शरीर में ठीक ढंग से विटामिन्स और प्रोटीन की पूर्ति न हो पाना। जिसके कारण आप इन समस्याओं से निजात पा सकते है। इसके लिए आपको अपने बिजी टाइम से थोड़ा सा समय खुद के लिए निकलना होगा।

अगर आपके शरीर में विटामिन्स और प्रोटीन की कमी है तो इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप मूंग दाल का सेवन कर सकते हैं। मूंग दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन के साथ-साथ मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें और भी कई गुण भरे हुए हैं जैसे कि वजन कम करना, ब्लड प्रेशर मेंटेन करना।

ये सभी गुण और फायदे आपको केवल मूंग दाल में मिल जाएंगे। इसलिए आप चाहें तो रोजाना सुबह इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसके सभी गुणों के बारे में जानते हैं।

  • मूंग दाल खाने से शरीर में सोडियम के इफेक्टस कम होते हैं जिससे कि ब्लड प्रेशर और कॅालेस्ट्रॅाल को कम करने में मदद मिलती है।
  • अंकुरित हुए मूंग दाल खाने से टमी फैट्स को कम करने में मदद मिलती है क्योंकि इसमें सॅाल्यूबल फाइबर मौजूद होते हैं।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement