Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

थायराइड के मरीज कभी न करें इन फूड्स का सेवन, पड़ेगा सेहत पर बुरा असर

भारत में 5 करोड़ लोग थायराइड के शिकार हैं और इस रोग से सबसे ज्यादा महिलाएं ग्रसित हैं। जानें ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें अपनी डाइट में न करें शामिल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 11, 2020 17:56 IST
thyroid- India TV Hindi
thyroid

आजकल की खराब लाइफस्टाइल के चलते लोगों को सेहत संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में काफी ज्यादा लोग थायरॉइड के शिकार हो चुके हैं। एक सर्वेक्षण के अनुसार भारत में करीब 5 करोड़ लोग थायराइड रोग के शिकार है। इस रोग से सबसे ज्यादा महिलाएं शिकार होती हैं। जानें ऐसे कौन से फूड्स है जिनका सेवन करने से ये रोग तेजी से बढ़ता है। 

क्या है थायराइड?

थायराइड गले में स्थित एक ग्रंथि का नाम है। यह ग्लैंड गले के आगे के हिस्से में मौजूद होता है और इसका आकार एक तितली के समान होता है। यह बॉडी के कई तरह के मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने के लिए जरूरी होता है। जब ये असंतुलित होता है तो थायरायड की बीमारी होती है। ये रोग दो प्रकार का है, हाइपो थायरायड और हाइपर थायरायड। इस रोग में तेजी से वजन बढ़ना, तेजी से वजन कम होना, बेचैनी, नींद न आना, पीरियड टाइम पर न आना आदि समस्या होती है। इस बीमारी से निजात पाने के लिए हम डॉक्टर से संपर्क करके दवाएं खाना शुरू कर देते है लेकिन इसके साथ-साथ आपको अपनी डाइट का भी ध्यान रखना जरूरी होता है। 

डायबिटीज से लेकर मुहांसे तक से निजात दिलाएगा रामफल, जानें न्यूट्रिनिस्ट से और फायदे

ब्रोकली और गोभी
ब्रोकली, पतती गोभी, फूल गोभी में अधिक मात्रा में फाइबर और न्यूट्रियंस पाया जाता है लेकिन अगर आप थायराइड से ग्रसित है तो इसे खाने से बचें। 

नींद पूरी नहीं हो रही है?, कहीं आप इन बीमारियों की चपेट में तो नहीं, जानें कैसे करें बचाव

ग्लूटिन वाले फूड्स
गेंहू सहित अन्य अनाज में अधिक मात्रा में ग्लूटिन के साथ-साथ प्रोटीन पाया जाता है। अगर आप थाइराइड से पीड़ित है तो ग्लूटिन वाले फूड्स खाने से बचना चाहिए। यह छोटी आंत को प्रभावित करता है। इसके साथ ही दवा के असर को तेजी से कम करता है। इसलिए चावल, पास्ता और ब्रेड जैसी कम से कम मात्रा में सेवन करें। 

फैटी फूड्स
फैटी फूड्स जैसे रेड मीट, बटर आदि अन्य फ्राइड फू़ट्स में  कोलेस्ट्रॉल और सेचुरेडेट फैट काफी ज्यादा मात्रा में होता है। इससे आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

स्वीट्स
थायराइड होने से आपके शरीर के मेटाबॉजिल्म तेजी से धीमे हो जाते हैं। जिसके कारण आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा अधिक और न्यूट्रियंस की मात्रा कम हो जाती है। इस कारण कम से कम मात्रा में मीठी चीजें खाएं। जिससे आपका थायराइड समय रहते सही हो जाए। 

कैफीन
आमतौर पर कैफीन का सेवन करने से सीधे आपका थायराइड नहीं बढ़ता है लेकिन कई बार कैफीन का सेवन करने से बैचेनी या फिर अनिद्रा की शिकायत हो सकती है। 

जंक फूड
अगर आप थायराइड के मरीज है तो आपको ज्यादा ऑयली और मसालेदार खाने से बचना चाहिए। इससे आपका कोलेस्ट्राल बढ़ने के साथ-साथ सेहत पर बुरा असर पड़ता है। 

एल्कोहल
अगर आप थायराइड के मरीज है और आप शराब का सेवन करते है तो आपके लिए आगे चलकर ये काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इसके साथ ही आपकी एनर्जी का लेवल काफी हद तक कम हो सकता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement