Saturday, April 20, 2024
Advertisement

46 साल में भी खुद को फिट रखने के लिए मलाइका अरोड़ा करती हैं हैंडस्टैंड योग, जानें इसे करने का सही तरीका

46 साल की उम्र में मलाइका अरोड़ा खुद को फिट रखने के लिए काफी मेहनत करती हैं। उन्होंने अपने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए अपनी फिटनेस का राज खोला है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 03, 2020 10:17 IST
Malaika arora- India TV Hindi
Malaika arora

बॉलीवुड इंडस्ट्री की फिटनेस फीक्र मानी जाने वाली मलाइका अरोड़ा अपने फैंस को योग के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए हर सोमवार को एक योगासन शेयर करती हैं। इस बार मलाइका इंस्टाग्राम पर  परफेक्ट हेडस्टैंड योग करती नजर आईं।  इस तस्वीर के कैप्शन में मलाइका ने बताया कि हेडस्टैंड योग कैसे किया जाता है। उन्होंने इस आसन से होने वाले फायदों का जिक्र किया। इसके साथ ही लिखा, 'यह मेरा फेवरटे हेडस्टैंड योग है।'

ऐसे करें हैंड स्टैंड पोज़

  • सबसे पहले अधोमुख शवासन में आ जाए। इसके बाद अपनी हथेलियों को फर्श पर फैलाएं। धीरे-धीरे अपने पैरों को उठाना शुरू करें। अपना पूरा वजन आपको हाथों पर रखना है। हाथों को दूर-दूर रखें जिससे कि आसन करते समय किसी कठिनाई का सामना न करना पड़े। 
  • अपने दाहिने घुटने को मोड़ें, एड़ी को ऊपर उठाएं और अपने हाथों से दबाएं और अपने बाएं पैर को ऊपर की ओर उठाएं। अपनी बाइसेप्स को आगे की ओर मोड़ें और अपने हाथों को नीचे लाएं। अब अपनी कोहनियों को सीधा करें। अपनी आंखों को अपने हाथों पर क्रेंदित रखें। 
  • दाहिने घुटने को मोड़ें और पैर को फर्श से हटा दें। आपका वजन आपके हाथों पर होना चाहिए, इस बिंदु पर अपने कोर को कस कर रखें। धीरे-धीरे अपने पैरों को कैंची की तरह मोड़े।
  • लगातार सांस लेते रहें। अब तब आप इस योगासन से बाहर आना चाहते हैं तो सबसे पहले धीरे से पहने दाएं पैर को नीचे लाएं। इसके बाद बाएं पैर को नीचे लाएं। अब चाइल्ड पोज़ में ही थोड़ी देर आराम करें। 

पेट की चर्बी और डायबिटीज से पाना है कुछ ही दिनों में निजात तो मलाइका अरोड़ा से जानें कैसे करें 'उष्ट्रासन' योग

 

हैंड स्टैंड योग करने के फायदे

  • इस पोज को करने से आपके सिर में ब्लड सर्कुलेशन तेजी से होता है जिससे आपको बाल कम झड़ते है। 
  • अगर आपका ध्यान केंद्रित नहीं रहता है तो इस पोज़ को करें। इससे आपका एक्रागता तेज होगी। 
  • इस पोज़ को करने से दिमाग में भरपूर मात्रा में ऑक्सीडन युक्त ब्लड पहुंचता है। जिससे आपके दिमाग का पिय्टूटरी और पाइनर ग्लैंड उत्तेजित होता है। जिससे आपका दिमात शांत रहता है। 
  • इस पोज़ को करने से आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करता है। इसके साथ एसिडिटी की समस्या भी खत्म हो जाती है।   

पीठ दर्द, ब्लड प्रेशर को करना है कंट्रोल तो मलाइका अरोड़ा से सीखें ये बेहतरीन योगासन

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement