1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. जल्दी में करना है वजन कम तो रोजाना पीएं खीरे और अदरक का जूस, इस तरह बनाएं

जल्दी में करना है वजन कम तो रोजाना पीएं खीरे और अदरक का जूस, इस तरह बनाएं

आज की लाइफस्टाइल के एक चीज कॉमन है जिससे हर कोई परेशान है वह है मोटापा। आजकल मोटापा एक ऐसी चीज है जिसने हर कोई की रात की नींद खराब कर के रखी है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: July 26, 2018 15:10 IST
fat loose- India TV Hindi
fat loose

हेल्थ डेस्क: आज की लाइफस्टाइल के एक चीज कॉमन है जिससे हर कोई परेशान है वह है मोटापा। आजकल मोटापा एक ऐसी चीज है जिसने हर कोई की रात की नींद खराब कर के रखी है। बड़े-बड़े शहरों में रहने वाले लोग मोटापा से ज्यादा परेशान हैं। मोटापा न केवल आपकी पर्सनैलिटी पर इफेक्ट डालता है बल्कि इससे टाइप 2 डायबिटीज, हाई ब्लड प्रैशर, हार्ट डिसीज और कई अन्य रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है। तेजी से बढ़ते मोटापे को कंट्रोल करने के लिए एक्सपर्ट हमेशा हैल्दी भोजन खाने और व्यायाम करने के लिए कहते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि डिटॉक्सिफिकेशन के जरिए आप अपना वजन कुछ महीने में ही कम कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि शरीर को डिटॉक्सिफाई करके कुछ महीनों में वजन कम करने में मदद करेगी।

पाचन में भी करता है सुधार

इन नैचुरल ड्रिंक का सेवन पाचन में सुधार करने में भी मदद करता है और शरीर में अतिरिक्त तरल पदार्थ से छुटकारा दिलाता है। इससे न सिर्फ आपका वजन तेजी से कम होता है बल्कि यह आपको पेट से जुड़ी प्रॉब्लम, डायबिटीज और ब्लड प्रैशर की समस्या को दूर करता है। रोजाना इनका सेवन आपको स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।
 
अजमोद का जूस
इस ड्रिंक को बनाने के लिए सबसे पहले 1 गुच्छी अजमोद को बारीक काट लें। इसके बाद इसमें नींबू निचोड़कर कुछ खीरे की स्लाइस इसमें डालें। अब इस ड्रिंक को आप लगातार 5 दिन तक रोजाना सुबह खाली पेट पीएं। इसके बाद 10 दिन का ब्रेक लेकर फिर से इस इस ड्रिंक का सेवन करें। यह शरीर के फैट को जलाकर उसे यूरिन के जरिए बाहर निकालता है, जिससे 1 महीने में आपका वजन कम हो जाता है।

टमाटर की ड्रिंक
टमाटर की ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले 2 टमाटरों को मिक्सर में पीसकर उसका रस निकाल लें। इसके बाद इसमें थोड़ी-सी अदरक, नींबू का रस और स्वादानुसार काली मिर्च मिक्स करें। अब इसे कप में डालकर उसमें 2 चम्मच शहद मिक्स करें। रोजाना इसका सेवन कुछ महीने में ही आपका वजन कम कर देगा।

खीरे और अदरक का जूस
1 चम्मच अदरक, 1 खीरे, 1 नींबू, 1 चम्मच एलोवेरा जूस, और पुदीने की पत्तियों को पीसकर 1 गिलास पानी में डाल लें। रोजाना भोजन करने के बाद इसका सेवन करें। यह जूस वजन तो कम करेगा ही साथ ही बॉडी को भी डिटॉक्स करेगा।

एप्पल साइडर सिरका
एप्पल साइडर सिरका का सेवन खून को डीटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। रात को सोने से पहले 1 गिलास पानी में 1 चम्मच सिरका मिलाकर रोज पीएं। इससे आपका वजन तेजी से कम होगा, जिसका असर आपको कुछ दिनों में दिखने लगेगा।

सुपर ग्रीन डिटॉक्स ड्रिंक
सुपर ग्रीन डिटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए सेलरी, 1 खीरा, 2 केले, पालक, धनिया के पत्ते, नींबू, 1 सेब और 2 टीस्पून चिया के बीज को मिक्चर में डालकर उसका जूस निकाल लें। अब रोजाना रात को सोने से पहले इस जूस का सेवन करें। कुछ महीनों में ही आपको इसका असर दिखने लग जाएगा।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X