ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सी-फूड खाने से सोनू निगम को हो गई थी एलर्जी, जानिए इसके कारण, लक्षण और इलाज

सी-फूड खाने से सोनू निगम को हो गई थी एलर्जी, जानिए इसके कारण, लक्षण और इलाज

Read In English

गायक सोनू निगम को फूड एलर्जी हो गई थी, जिसकी वजह से उन्हें आईसीयू में भर्ती होना पड़ा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 07, 2019 13:45 IST
सोनू निगम- India TV Hindi
सोनू निगम

मुंबई: बॉलीवुड सिंगर सोनू निगम को आईसीयू में भर्ती होना पड़ा। दरअसल सोनू निगम को सी-फूड से एलर्जी हो गई जिसका खुलासा उन्होंने खुद अपनी एक पोस्ट के जरिए किया है। सोनू निगम ने सोशल मीडिया पर अपनी 2 फोटोज शेयर की। उन्होंने फोटो शेयर करते हुए लिखा- आप सभी के प्यार के लिए शुक्रिया। अब मैं कल रात एक कॉंसर्ट करके जेपोर उड़ीसा से लौट रहा हूं तो मुझे यह साझा करने में कोई आपत्ति नहीं है कि मैं कल से पहले कैसा था। इससे हम सभी को सीख मिलती है कि किसी भी तरह की एलर्जी को नजरअंदाज नहीं करनी चाहिए। मुझे सीफूड से एलर्जी हुई है। अगर मैं समय से हॉस्पिटल नहीं जाता तो यह दिक्कत बढ़ सकती थी।

सोनू निगम ने अपनी दो तस्वीरें शेयर की हैं, एक में उनकी आंखों की सूजन दिख रही है तो दूसरे में वो ऑक्सीजन मास्क लगाए आईसीयू में हैं। उन्हें नानावटी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सोनू ने बताया है कि अब उनकी हालत ठीक है, लेकिन अगर उन्हें वक्त पर अस्पताल नहीं पहुंचाया जाता तो दिक्कत काफी बढ़ सकती थी।

फूड एलर्जी के कारण

एलर्जी बहुत कॉमन है, किसी को किसी भी चीज से हो सकती है। फूड एलर्जी में यह होता है कि आपको किसी भी खाने से एलर्जी हो सकती है। हर किसी को अलग-अलग चीजों से एलर्जी हो सकती है। कभी-कभी खाने से शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र में गड़बड़ी हो जाती है। कई बार किसी खास चीज के प्रति नापसंदगी भी फूड एलर्जी का कारण बनती है।

सी-फूड एलर्जी के कारण

हमारे शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र बैक्टीरिया, वायरस और अन्य विषैले पदार्थों से हमारी रक्षा करता है। लेकिन कुछ खाने से यही प्रतिरक्षा तंत्र गड़बड़ हो जाता है और हमें एलर्जी हो जाती है। अभी तक किसी भी तरह की फूड एलर्जी के साफ कारण नहीं पता चले हैं, लेकिन जो कारण सामने आए हैं उसके मुताबिक किसी खास तरह के खाने जिससे हमारे शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र का एंटीबॉडीज और हिस्टामाइन नाम का एंजाइम पैदा होना है।

आमतौर पर किसी खाने से आपको एलर्जी आपके बचपन से ही होती है। लेकिन कुछ पदार्थ ऐसे हैं जो एलर्जी के जिम्मेदार होते हैं। जैसे-

  • अंडा
  • दूध
  • मूंगफली
  • शेलफिश
  • ट्री नट्स आदि। 

इन चीजों का जिस खाने में इस्तेमाल होता है उनसे कुछ खास लोगों को एलर्जी हो जाती है। कभी कभी कुछ लोगों में किसी फल या सब्जी से भी एलर्जी होती है।

फूड एलर्जी के लक्षण

  • पेट दर्द
  • चेहरे, होंठ और आंखों में सूजन
  • मतली और डायरिया
  • निगलने में तकलीफ
  • सांस लेने में तकलीफ
  • शरीर में दाने

तुरंत कराएं इलाज

फूड एलर्जी के लक्षण सामने आते ही डॉक्टर के पास जाएं और मेडिकल जांच करवाएं। शरीर में एंटीबॉडी के बढ़े हुए स्तर से पता चल जाता है कि आपको फूड एलर्जी हुई है। जब आपको पता चल जाए कि इस खास तरह के खाने से आपको एलर्जी है तो उस खाने से दूर रहे।

फूड एलर्जी से जा सकती है जान

फूड एलर्जी से एनाफाइलैक्सिस (पूरे शरीर में गड़बड़ी) होने का खतरा भी होता है। जिसके चलते जान भी जा सकती है। फूड एलर्जी से अस्थमा, एग्जिमा जैसे डिसऑर्डर भी हो सकते हैं।

फूड एलर्जी का इलाज

फूड एलर्जी का सिर्फ एक ही उपाय है कि आप वो भोजन ना लें जिससे आपको एलर्जी है।

elections-2022