Friday, April 19, 2024
Advertisement

Basant Panchami पर बनाइए स्वादिष्ट रवा केसरी, मां सरस्वती को भोग लगाकर बांटिए प्रसाद

बसंत पंचमी के दिन आप रवा केसरी बनाकर भगवान विष्णु और मां सरस्वती को भोग लगाइए और इस स्वादिष्ट प्रसाद को बांटकर पुण्य कमाइए।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 12, 2021 16:07 IST
rava kesari- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@NALITICS rava kesari

ज्ञान और विद्या की देवी मां सरस्वती की आराधना का पर्व बसंत पंचमी 2021 16 फरवरी को मनाया जा रहा है। बसंत पंचमी के दिन पीले रंग का खास महत्व है। चूंकि भगवान विष्णु को पीला रंग बहुत ही प्रिय है इसलिए इस दिन भगवान विष्णु और मां सरस्वती को पीले फूल, पीले फल और पीले मिष्ठान अर्पित करने पर शुभ फल मिलता है। भगवान आप भी मां सरस्वती की पूजा अर्चना करते वक्त खास भोग के रूप में रवा केसरी बनाइए और पूजा में भोग लगाकर इसे प्रसाद के तौर पर बांटिए।

जानिए कैसे बनाएं रवा केसरी

Recipe: इस मौसम में जरूर बनाएं मटर समोसा, स्वाद होगा ऐसा बनाएंगे बार-बार

सामग्री - 

एक कप सूजी (रवा)

चार बड़े चम्मच देसी घी
एक कप चीनी
सभी तरह के मेवा (बादाम, काजू, किशमिश इत्यादि)
एक चम्मच इलाइची पाउडर
चुटकी भर केसर

कैसे बनाएं रवा केसरी

रवा केसरी को बनाने के लिए सबसे पहले आप एक भारी तले वाली कढ़ाई लें। इसमें देशी घी डालकर घी गर्म करें और रवा को इसमें डालकर भूने। सभी ड्राईफ्रूट्स भी छोटे छोटे टुकड़ों में डाल लें और अच्छी तरह सुनहरा होने तक इसे भून लें। 

दूसरी गैस पर आप एक बर्तन में चीनी में पानी डालकर उसे उबलने के लिए रख दें। 

केसर के धागों को अच्छी तरह अलग अलग कर लें और पीस लें। इससे रवा में केसरिया पीला रंग आ जाएगा।  पिसे हुए केसर को चीनी वाले पानी में डाल दें और चाशनी तैयार होने दें। 

जब रवा भुन कर सुनहरा हो जाए तो तैयार चाशनी को उसमें मिला कर तेजी से चलाएं। ध्यान रहें कि आपको कलछी से लगातार सूजी को चलाना है, नहीं तो मिश्रण के गोले बन जाएंगे। लगातार चलाते रहें ताकि लप्सी जैसा होकर मिश्रण कढाई छोड़ने लगे। अब इसमें इलाइची पाउडर डालकर चलाएं। कुछ देर बाद गैस बंद कर दें और इस पर ढक्कन ढंक दे ताकि इलाइची की महक रवा केसरी में समा जाए। 

Recipe: खाना है सिंपल सब्जी तो बनाएं आलू फ्राई, नहीं लगेगा ज्यादा वक्त

कुछ ठंडा होने के बाद इसे काजू के बड़े टुकड़ों की मदद से सजा दें। 

मां सरस्वती को भोग लगाने के लिए पीला और केसरिया रवा केसरी तैयार है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement