Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

लॉकडाउन के समय नवरात्रि का व्रत रखने वाले अपनाएं ये कमाल के किचन ट्रिक्स

कोरोना वायरस के चलते देश में लॉकडाउन हो चुकी है। इसी बीच नवरात्र शुरू हुआ है। अगर आप भी व्रत रख रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 25, 2020 14:04 IST
Navratri fasting tips- India TV Hindi
Navratri fasting tips

आज से चौत्र नवरात्रि के 9 दिनों का उपवास शुरू हो गया है। इस, बार कोरोना वायरस के चलते देश में लॉकडाउन है। जिसके कारण आपको खाने पीने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में घर में ही मौजूद चीजों का सेवन करके अपनी सेहत को ठीक रखें।

नवरात्र के दिनों में पोषक तत्वों से भरपूर मखाना खाना काफी फायदेमंद होता है। आप मार्केट से नमकीन मखाने लेकर आते है लेकिन इस समय लॉकडाउन के कारण नहीं ला पाए तो आप सिंपल मखाना से खीर, खिचड़ी आदि बना कर खा सकते है। यह हेल्दी होने के साथ-साथ हैवी नहीं होगा। 

अगर आप नवरात्र के दिनों में सिंघाड़े के आटे का पूड़ी, टिक्की आदि खाते हैं तो इसे गूंथते समय इसमें थोड़ा सा घी डालकर धीरे-धीरे पानी डाल लें। ऐसा करने से पूड़ी सॉफ्ट बनेगी। 

लॉकडाउन के साथ शुरू हुए नवरात्र, जरूर बरतें ये सावधानियां

अगर आप सिंघाड़े के आटे की हेल्दी पूड़ी बनाना चाहते हैं तो थोड़ी देर पानी में मखाना भिगोकर रख दें। आटा गुंथते समय इसी पानी का यूज करें। 

मातारानी को हर दूध और चीनी का भोग लगाते हैं। आप चाहे तो चीनी की जगह शहद से भोग लगाए। 

नवरात्र में दुर्गा सप्तशती का पाठ करने मिलेगी हर समस्या से छुटकारा, जानें दुर्गा यंत्र स्थापित करने की विधि

कई महिलाओं को व्रत के दौरान कब्ज की समस्या हो जाती है। ऐसे में आप आलू की जगह लौकी का इस्तेमाल करें। इसमें पाया जाने वाला फाइबर आपको कब्ज की समस्या से निजात दिलाएंगा।

नवरात्र के दिनों में ऑयली चीजों से दूरी बनाकर रखें। इसके बजाय आप हेल्दी चीजें खाएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement