1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. लॉकडाउन के समय नवरात्रि का व्रत रखने वाले अपनाएं ये कमाल के किचन ट्रिक्स

लॉकडाउन के समय नवरात्रि का व्रत रखने वाले अपनाएं ये कमाल के किचन ट्रिक्स

कोरोना वायरस के चलते देश में लॉकडाउन हो चुकी है। इसी बीच नवरात्र शुरू हुआ है। अगर आप भी व्रत रख रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 25, 2020 14:04 IST
Navratri fasting tips- India TV Hindi
Navratri fasting tips

आज से चौत्र नवरात्रि के 9 दिनों का उपवास शुरू हो गया है। इस, बार कोरोना वायरस के चलते देश में लॉकडाउन है। जिसके कारण आपको खाने पीने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में घर में ही मौजूद चीजों का सेवन करके अपनी सेहत को ठीक रखें।

नवरात्र के दिनों में पोषक तत्वों से भरपूर मखाना खाना काफी फायदेमंद होता है। आप मार्केट से नमकीन मखाने लेकर आते है लेकिन इस समय लॉकडाउन के कारण नहीं ला पाए तो आप सिंपल मखाना से खीर, खिचड़ी आदि बना कर खा सकते है। यह हेल्दी होने के साथ-साथ हैवी नहीं होगा। 

अगर आप नवरात्र के दिनों में सिंघाड़े के आटे का पूड़ी, टिक्की आदि खाते हैं तो इसे गूंथते समय इसमें थोड़ा सा घी डालकर धीरे-धीरे पानी डाल लें। ऐसा करने से पूड़ी सॉफ्ट बनेगी। 

लॉकडाउन के साथ शुरू हुए नवरात्र, जरूर बरतें ये सावधानियां

अगर आप सिंघाड़े के आटे की हेल्दी पूड़ी बनाना चाहते हैं तो थोड़ी देर पानी में मखाना भिगोकर रख दें। आटा गुंथते समय इसी पानी का यूज करें। 

मातारानी को हर दूध और चीनी का भोग लगाते हैं। आप चाहे तो चीनी की जगह शहद से भोग लगाए। 

नवरात्र में दुर्गा सप्तशती का पाठ करने मिलेगी हर समस्या से छुटकारा, जानें दुर्गा यंत्र स्थापित करने की विधि

कई महिलाओं को व्रत के दौरान कब्ज की समस्या हो जाती है। ऐसे में आप आलू की जगह लौकी का इस्तेमाल करें। इसमें पाया जाने वाला फाइबर आपको कब्ज की समस्या से निजात दिलाएंगा।

नवरात्र के दिनों में ऑयली चीजों से दूरी बनाकर रखें। इसके बजाय आप हेल्दी चीजें खाएं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X