Friday, April 26, 2024
Advertisement

Recipe: नहीं है घर में ज्यादा सामान तो इस तरह से बनाएं चावल, आएगा पुलाव का स्वाद

झटपट बनने वाली आसान सी पुलाव की रेसिपी बताएंगे। ये बनाने में ना केवल आसान है बल्कि इसका स्वाद भी ऐसा है कि आप बार बार खाना पसंद करेंगे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 10, 2021 23:23 IST
Pulav - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/CHILLIBITES_ Pulav 

कई बार ऐसा होता है कि घर में सिर्फ गिनी चुनी चीजें ही होती हैं लेकिन समझ नहीं आता कि क्या बनाएं। अगर आपके साथ ही ऐसा कई बार होता है और सामान के नाम पर सिर्फ चावल और मटर है। ऐसे में आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको झटपट बनने वाली आसान सी पुलाव की रेसिपी बताएंगे। ये बनाने में ना केवल आसान है बल्कि इसका स्वाद भी ऐसा है कि आप बार बार खाना पसंद करेंगे।

Recipe: ठंड में लजीज लगता है चने की दाल का स्टफ पराठा, ये है बनाने की आसान रेसिपी

पुलाव बनाने की रेसिपी

  • चावल
  • मटर छिली हुई
  • गरम मसाला
  • जीरा
  • प्याज
  • काली मिर्च और लौंग
  • नमक
  • तेल

बनाने की विधि- सबसे पहले आपको जितने लोगों के लिए पुलाव बनाना है उतना चावल निकाल लें। अब चावल को पानी से अच्छे से धो लें। इसके बाद कूकर को गैस पर धीमी आंच पर चढ़ाएं। इसके बाद इसमें दो चम्मच तेल डालें। तेल के गर्म होते ही उसमें आधा चम्मच जीरा और कटा हुआ प्याज डालें।

जब प्य़ाज हल्का ब्राउन हो जाए तो उसमें 2-3 काली मिर्च, 2-3 लौंग और आधा चम्मच गरम मसाला डालें। इसके बाद चावल और मटर को डालें। अब इन सबको अच्छे से कंछुली से मिलाएं। 

World Pulses Day Recipe: कम तेल और मसालों से बनाएं लजीज मूंग दाल कबाब, ये है रेसिपी

इसे करीब 2 से 3 मिनट कर भूनें। इसके बाद इसमें पानी डालें। पानी उतना डालें कि चावल उसमें पूरी तरह से डूब जाए। अब इसमें स्वादानुसार नमक डालें और कूकर को बंद कर दें। 3 सीटी आने के बाद गैस बंद कर दें। जब सीटी निकल जाए तो कूकर को खोलें और पुलाव को प्लेट में निकाल लें। ये बन गया आपका झटपट वाला पुलाव। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement