Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Recipe: सर्दियों में ब्रेकफास्ट में बनाएं फ्राई हरी मटर, खाने में है लजीज और पोषक तत्वों से भरपूर

हरी मटर की एक ऐसी रेसिपी बताएंगे जो स्वाद में जबरदस्त होने के साथ-साथ जल्दी भी बन जाएगी। इसे आप ब्रेकफास्ट में भी खा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 01, 2020 22:39 IST
Fry Hari Matar- India TV Hindi
Image Source : YOU TUBE/SPICEY GREEN PEAS Fry Hari Matar

गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों में खाने की वैरायटी सबसे ज्यादा होती है। वैसे तो कुछ सब्जियां ऐसी हैं जो अब 12 महीनों मिलती हैं लेकिन उनका असली स्वाद ठंड के मौसम में ही आता है। ऐसी ही एक चीज है हरी मटर। हरी मटर में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। सर्दियों के मौसम में लोग हरी मटर को कई सब्जियों के साथ मिक्स करके तो कुछ पुलाव में डालकर भी खाते हैं। लेकिन आज हम आपको हरी मटर की एक ऐसी रेसिपी बताएंगे जो स्वाद में जबरदस्त होने के साथ-साथ जल्दी भी बन जाएगी। इसे आप ब्रेकफास्ट में भी खा सकते हैं। 

फ्राई हरी मटर के लिए जरूरी चीजें

  • छिली हुई हरी मटर
  • अदरक महीन महीन कटी हुई
  • धनिया की पत्ती
  • काली मिर्च कुटी हुई
  • हरी मिर्च महीन कटी हुई
  • जीरा
  • नमक
  • रिफाइंड

बनाने की विधि- सबसे पहले हरी मटर को पानी से अच्छी तरह से धो लें। अब कढ़ाई में दो चम्मच रिफाइंड डालें और उसे धीमी आंच पर चढ़ा दें। तेल के गर्म होते ही उसमें आधा चम्मच जीरा डालें और उसके हल्का भुनते ही तुरंत हरी मटर डाल दें। अब कंछुली से चलाएं। इसके बाद इसमें अदरक महीन महीन कटी हुई, आधे चम्मच से भी कम काली मिर्च कुटी हुई, हरी मिर्च महीन कटी हुई  और स्वादानुसार नमक डालकर चलाएं। इसके बाद प्लेट से ढक दें। करीब 5 मिनट बाद आप देखेंगे कि मटर गलना शुरू हो जाएगी। तभी इसमें आप महीन कटी हुई धनिया की पत्ती डाल दें और चलाकर फिर से प्लेट से ढक दें। थोड़ी थोड़ी देर बाद आप प्लेट हटाकर इसे चलाते रहे और मटर को फोड़ कर देखें कि वो गली या फिर नहीं। जैसे ही मटर गल जाए तो गैस बंद कर मटर को बाउल में निकाल लें। अब आपकी फ्राई हरी मटर खाने के लिए एकदम तैयार है। 

 

 

 

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement