Kitchen Hacks: अगर स्टफ पराठा बनाते समय होती है परेशानी, तो अपनाएं ये आसान टिप्स

अगर स्टफ पराठा बनाते समय आपके पराठे फटने लगते हैं तो ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप बिल्कुल परफेक्ट पराठा बना सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 29, 2021 20:41 IST
stuffed paratha- India TV Hindi News
Image Source : FREEPIK.COM stuffed paratha

Highlights

  • स्टफ पराठा परफेक्ट बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स
  • स्टफ पराठा का आटा गूंथते समय आटे को थोड़ा टाइट गूंथे

अक्सर स्टफ पराठा बनाते समय लोगों को कई परेशानियां आती है। कभी स्टफ पराठा बेलते समय फट जाता है तो कभी पराठे की स्टफिंग बाहर निकलने लगती है। इसके बाद तो न ही इसे बेलना आसान होता है और न ही सेकना क्योंकि स्टफिंग तवे पर फैलने लगती है। ऐसे में ये बनने के बाद देखने में खराब तो लगता ही है इसके साथ ही इसे न तो खाने का मन करता है और न ही किसी के सामने परोसने का। वहीं कई बार लोग इसकी स्टफिंग बहुत ही कम भरते हैं ताकि पराठा फट न जाए। जिसके कारण ये खाने में प्लेन पराठे जैसा ही लगता है। अगर स्टफ पराठा बनाते समय आपके पराठे भी बेलने पर फटने लगते हैं तो ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप बिल्कुल परफेक्ट पराठा बना सकते हैं। 

1. टाइट गूंथे आटा

स्टफ पराठा का आटा गूंथते समय इस बात का खास ख्याल रखें की आटे को थोड़ा टाइट गूंथे। इसके बाद स्टफिंग करने के बाद जब पराठा बनाने के लिए लोई बनाएं तो पहले आटे को हाथों से हल्का सा फैला लें। वहीं लोई की साइड और सेंटर का हिस्सा थोड़ा मोटा रखें। अब इसमें स्टफिंग को हल्के हाथों से फिल करते हुए स्टफिंग को थोड़ा सा प्रेस कर दें, जिससे स्टफिंग बिखरे नहीं। इसके बाद लोई को अच्छी तरह से चारों ओर से बंद कर दें। साथ ही ये भी ध्यान रखें कि आटा गूंथते समय आटे में नमक जरूर मिक्स करें और स्टफिंग में नमक थोड़ा सा कम रखें। इससे स्टफिंग गीली होने की दिक्कत नहीं रहेगी।

2.  मैदा का करें इस्तेमाल

स्टफ पराठा बनाते समय जब आप स्टफिंग को भरकर लोई तैयार कर लें तो इसके बाद लोई की साइड पर मैदा की कोटिंग जरूर कर दें। इससे पराठा बेलने में आसानी होगी। इसके बाद लोई को हल्के हाथों से प्रेस करते हुए थोड़ा-थोड़ा फैलाना शुरू करें। इससे पराठा फटने और स्टफिंग बाहर निकलने की दिक्कत नहीं होगी। जब लोई थोड़ी सी बढ़ने लगे तब चकले पर थोड़ा सा सूखा आटा छिड़कें और लोई को चकले पर रखें।

3. आखिर में इस्तेमाल करें बेलन

लोई को चकले पर रखने के बाद इसको हल्के हाथों से बेलन से धीरे-धीरे फैलाएं। इस बात का ध्यान रखें कि पराठा ज्यादा प्रेस करते हुए न बेलें। बेलने के बाद पराठे को धीरे से उठाकर तवे पर रखें। एक तरफ से इसको इतना सेक लें कि पलटते समय ये फटे न। अब इसमें ऑयल का इस्तेमाल करके पराठे को सेक लें।

Recipe: ठंड में शरीर को गर्म रखने के लिए रोजाना खाएं अलसी के लड्डू, घर पर यूं बनाएं

ठंड में सर्दी-जुकाम से दूर रहने के लिए रोजाना खाएं गोंद के लड्डू, घर पर यूं बनाएं

 

 

 

 

Latest Lifestyle News

navratri-2022