Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Mother's Day Special: मदर्स डे पर मां के लिए बनाएं ये स्पेशल केक, जानें बनाने की विधि

लॉकडाउन के कारण आप बाहर से केक ऑर्डर तो कर नहीं सकते हैं ऐसे में आप अपनी कुछ किएटिविटी दिखाकर मां के लिए स्पेशल केक घर पर ही बना सकते हैं। जानिए स्पेशल केक घर पर कैसे बनाएं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 08, 2020 15:53 IST
Mothers Day 2020 Cake Recipes How to Make Eggless Truffle Cake at Home Mother's Day Special: मदर्स ड- India TV Hindi
Image Source : STRAGRAM/THESWEETBOOTHB Mother's Day Special: मदर्स डे पर मां के लिए बनाएं ये स्पेशल केक, जानें बनाने की विधि

मदर्स डे 10 मई, रविवार को  मनाया जाएगा। आज उस इंसान के लिए कुछ समय निकालने का दिन है जो हमारे अस्तित्व का कारण है और जिसे हम किसी से अधिक प्यार करती हैं।  ऐसे में आप भी अपनी मां के लिए कुछ स्पेशल कर सकते हैं। लॉकडाउन के कारण आप बाहर से केक ऑर्डर तो कर नहीं सकते हैं ऐसे में आप अपनी कुछ किएटिविटी दिखाकर मां के लिए स्पेशल केक घर पर ही बना सकते हैं। इससे वह सरप्राइज भी होगी और उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। जानिए एगलेस ट्रफल केक की रेसिपी।

एगलेस ट्रफल केक की सामग्री

स्पंज के लिए

150 मिली तेल
275 ग्राम चीनी
185 ग्राम मिल्क मेड
375 ग्राम दही
375 आटा
9 ग्राम बेकिंग सोडा
9 ग्राम बेकिंग पाउडर

घर पर बनाइए रेस्टोरेंट जैसी गार्लिक ब्रेड, हर सामान किचन में है मौजूद

शुगर सिरप के लिए
200 ग्राम चीनी
200 मिली पानी

ट्रफल के लिए
500 ग्राम डार्क चॉकलेट
250 ग्राम फ्रेश क्रीम

ऐसे बनाएं एगलेस ट्रफल केक

सबसे पहले तेल को छोड़कर स्पंज वाली सभी सामग्री को एक बड़े बाउल में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसे एक एक ट्रे में डालकर ऑयल लगाकर 35 - 40 मिनट के लिए 180 डिग्री पर  गर्म कर लें। इसके बाद स्पंज को ठंडा होने दें।

घर में मौजूद चीजों से ऐसे बनाएं बाजार जैसी आइसक्रीम

ट्रफल तैयार करें
डार्क चॉकलेट और एक कटोरे में रखें।  एक सॉस पैन में क्रीम उबालें और चॉकलेट के ऊपर डालें। जब तक सारी चॉकलेट घुल न जाए। अब इसे ठंडा होने दें।

शुगर सिरप ऐसे करें तैयार 
चीनी का सिरप बनाने के लिए पानी और चीनी मिलाएं। इसे उबाल कर ठंडा होने दें।

ऐसे बनाएं केक
सबसे पहले  तीन परतों में स्पंजको रखकर अपने इच्छानुसार आकार देकर काट लें। एक परत को केक बोर्ड पर रखें। इसमें शुगर सिरप लगाए फिर ट्रफल  लगाए। इसके बाद दूसरे स्पंज को रखें। फिर सिरप और ट्रफल लगाएं। इसी तरह तीसरा स्पंज लगाएं। एंत में ऊपर भी सिरप और ट्रफल लगाए। आपको केक बनकर तैयार है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement