1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. अचार को फंगस लगने से कैसे बचाएं, जानें अचार के रख-रखाव का तरीका

अचार को फंगस लगने से कैसे बचाएं, जानें अचार के रख-रखाव का तरीका

खाने के साथ अगर सब्जी ना हो तो लोगों के पास अचार एक अच्छा विकल्प होता है। ये खाने का स्वाद बढ़ाता है। ज्यादातर घरों में लोग एक साथ ज्यादा मात्रा में अचार बनाते हैं, क्योंकि अचार लंबे समय तक रखा जा सकता है । लेकिन, इसे सुरक्षित रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 31, 2021 19:57 IST
PRESERVED PICKLE - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SHARONNATANEL PRESERVED PICKLE 

कई बार ऐसा होता है कि  घर में कोई सब्जी नहीं बनी होती है। ऐसे में बहुत से लोग खाने के साथ अचार खाना पसंद करते हैं। अमूमन हर घर में अचार का इस्तेमाल होता है। हर दिल अजीज अचार तभी बेमिसाल स्वाद दे पाता है जब इसमें फंगस ना लगे, ये खराब ना हो। इसे सही तरीके से रखना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए अचार डालते या इसे रखते हुए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे उन उपायों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप अचार को फंगस लगने से बचा सकते हैं।  

Recipe: खाने का मन है कुछ हल्का तो जरूर ट्राई करें टमाटर प्याज सैंडविच, बनाने में लगेंगे सिर्फ 10 मिनट

इन बातों का ध्यान रखने से नहीं लगेगा फंगस 

अचार का सबसे बड़ा दुश्मन फंगस या फफूंद है। यह अचार में डाली गई चीजों में नमी रहने की वजह से भी लग सकता है। इसके ऊपर तेल की परत इसे खराब होने से बचाती है। अचार में तेल पर्याप्त मात्रा में ना होने की वजह से भी यह खराब हो सकता है। इसके अलावा अचार बनाते वक्त इस्तेमाल किए जाने वाले बर्तन अगर साफ ना हो तो इसमें फफूंद लगने की संभावना बनी रहती है। अचार में इस्तेमाल होने वाले फलों और सब्जियों के दागदार होने पर भी फंगस लग सकता है। शुरुआती दिनों में बर्तन में रखे अचार को हिलाते रहना चाहिए।

अचार भरने में बरतें सावधानी, रखने के लिए सही बर्तन चुनें 

अचार बनाने से ही आपका काम पूरा नहीं हो जाता है। इसका स्वाद बरकरार रहे और ये लंबे वक्त तक खाया जा सकें इसके लिए इसे रखने वाले और बर्तनों और भरते वक्त सावधानी रखनी चाहिए। इसे रखने वाले बर्तन कांच या चीनी मिट्टी के होने चाहिए। स्टील के बर्तन और प्लास्टिक के डिब्बों में अचार स्टोरेज करने से बचना चाहिए। प्लास्टिक के जार में अचार रखना सेहत के हिसाब से भी अच्छा नहीं माना जाता है। 

Recipe: खाना है सिंपल सब्जी तो बनाएं आलू फ्राई, नहीं लगेगा ज्यादा वक्त

नमी से बचाव और सामग्री की मात्रा का रखें ध्यान   

अचार बनाने वाले फल, सब्जी और मसाले में नमी नहीं रहनी चाहिए। इसमें डाले जाने वाले मसालों की मात्रा सही होनी चाहिए। अचार के मसालों में नमी रह जाने से भी अचार जल्दी खराब हो सकता है। इसीलिए अचार बनाने से मसालों को पहले थोड़ा भून लें या धूप में रखकर नमी निकाल दें। इसी तरह मीठे अचार के लिए चाश्‍नी सही बनानी चाहिए। नमक की मात्रा सही ना होने पर भी अचार जल्दी खराब होने का खतरा रहता है। 

Recipe: रेस्टोरेंट स्टाइल क्रिस्पी कॉर्न बनाने की ये है आसान रेसिपी, स्वाद के साथ-साथ हेल्दी भी

ये है अचार रखने का सही तरीका  

अचार तैयार होने के बाद दो -तीन दिन इसे मलमल के कपड़े से ढक कर धूप में रखें। अचार कई तरह के बनते हैं, जैसे तेल वाला अचार, बगैर तेल वाला अचार, मीठा अचार। कुछ एक महीने तो कुछ अचार पूरे साल इस्तेमाल के लिए बनाए जाते हैं। तेल वाले अचार में सही मात्रा में तेल होना जरूरी होता है। इसी तरह मीठे अचार में पानी नहीं रहना चाहिए। रोजाना इस्तेमाल के लिए अचार को बड़े कंटेनर से कांच के किसी छोटे कंटेनर में निकालें।   

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X