Monday, April 15, 2024
Advertisement

ऑफिस जाने वालों के लिए सिर्फ 5 मिनट में तैयार हो जाता है ये नाश्ता, पोषण की मिलेगी सुपरडोज

Breakfast Ready In 5 Minutes: ऑफिस जाने वाले लोगों को नाश्ता बनाने और खाने में बहुत जल्दी रहती है। इसलिए आज हम आपको सिर्फ 5 मिनट में टेस्टी और सुपरहेल्दी ब्रेकफास्ट बनाने की रेसिपी बता रहे हैं। इससे आपको पोषण की सुपरडोज मिलेगी।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: April 01, 2024 11:20 IST
5 मिनट में तैयार होने वाला नाश्ता- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK 5 मिनट में तैयार होने वाला नाश्ता

कहते हैं नाश्ता एक राजा की तरह करना चाहिए, क्योंकि ये दिन का सबसे पहला मील होता है जो आपकी सेहत को सही रखने में मदद करता है। इसीलिए सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ दिन की शुरूआत करनी चाहिए। हालांकि ऑफिस जाने वाले वर्किंग लोगों के पास न तो इतना समय रहता है कि घंटों कुकिंग की जाए और न ही कई आइटम बनाने की फुर्सत होती है। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए आप सिर्फ 5 मिनट में हेल्दी ब्रेकफास्ट बना सकते हैं। जी हां 5 मिनट में आप फलों, ड्राईफ्रूट्स और ओट्स से स्मूदी बना सकते हैं। ये जितनी टेस्टी होती है उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद है। जानिए नाश्ते में कैसे बनाएं स्मूदी।

5 मिनट में तैयार होने वाला नाश्ता

ऑफिस जाने वाले लोगों के लिए नाश्ते में स्मूदी बेस्ट ऑप्शन है। आप किसी भी फल से स्मूदी बना सकते हैं। हालांकि स्मूदी में आम, केला, स्ट्रॉबेरी, सेब और पपीता का स्वाद ज्यादा अच्छा लगता है। स्मूदी में आप अपनी पसंद के ड्राईफ्रूट्स भी डाल सकते हैं। अखरोट, बादाम, किशमिश और काजू स्मूदी को और हेल्दी बना देते हैं। इसके अलावा आप बदल-बदल कर कभी ओट्स, कभी चिया सीड्य या कभी किनुआ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फलों से बनाएं स्मूदी

केला सदाबहार फल है आप किसी भी सीजन में बनाना स्मूदी बना सकते हैं। बनाना स्मूदी के लिए आप 1 बड़ा पका केला लें। केला को छीलकर मिक्सी के जार में डालें और फिर इसमें 1 बड़ा चम्मच ओट्स, एक कप दूध, थोड़े नट्स, 1 बड़ा चम्मच शहद और 2 आइस क्यूब्स डाल दें। अब इन सारी चीजों को अच्छी तरह से ब्लैंड कर लें। एक कांच के गिलास में स्मूदी को निकाल लें और ऊपर से कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर सर्व करें। 1 गिलास स्मूदी से आपको दिनभर के लिए भरपूर एनर्जी और पोषण आसानी से मिल जाएगा। आप इस स्मूदी में अलग अलग फल और मेवा डालकर फ्लेवर बदल सकते हैं।

      

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement