Thursday, February 22, 2024
Advertisement

इस सब्जी के सूप से दिल की सेहत होगी दुरुस्त, Heart की बीमारियां रहेंगी कोसों दूर; जानें बनाने की विधि

आज हम आपके लिए सरल और जल्दी बनने वाली लौकी सूप रेसिपी लेकर आएं हैं, जिसमें देसी तड़का का शानदार स्वाद है तो चलिए आपको बताते हैं आप ये सूप कैसे बनाएं?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 12, 2024 9:14 IST
Recipe of Lauki ka soup - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Recipe of Lauki ka soup

आजकल लोग दिल से जुड़ी बीमारियों के बहुत ज़्यादा शिकार हो रहे हैं। इन दिनों लोगों में हार्ट अटैक, कोरोनरी धमनी रोग और हार्ट ब्लॉकज जैसी समस्याएं बढ़ती हैं। ऐसे में अगर आप अपनी दिल की सेहत का ख्याल रखना चाहते हैं तो सबसे ज़रूरी है कि आप अपनी डाइट में हेल्दी चीज़ों को खाना शुरू करें। अपने हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आप लौकी का सूप पियें। दरअसल, लौकी में लगभग 92% पानी होता है। साथ ही इसमें  विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और आहार फाइबर भी पाए जाते हैं। यह पाचन को बेहतर करता है और बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी लाभदायक होता है। जिससे आपका हार्ट हेल्दी होता है और दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना कम हो जाती है। आज हम आपके लिए सरल और जल्दी बनने वाली लौकी सूप रेसिपी लेकर आएं हैं, जिसमें देसी तड़का का शानदार स्वाद है तो चलिए आपको बताते हैं आप ये सूप कैसे बनाएं?

लौकी का सूप बनाने के लिए सामग्री

  1. 1 लौकी 
  2. देसी घी – 1 टी स्पून
  3. जीरा – 1/2 टीस्पून
  4. काली मिर्च – 1 चुटकी
  5. अदरक – 1 टुकड़ा
  6. हरी धनिया पत्ती –
  7. लाल मिर्च – 1 चुटकी
  8. नमक – स्वादानुसार

लौकी का सूप बनाने की विधि

लौकी का सूप बनाने के लिए नरम लौकी लें और उसे छील दें। छिलने के बाद  लौकी के टुकड़े कर लें। अब एक कड़ाही लें और उसमें 1 चम्मच घी डालें और मीडियम आंच पर गैस ऑन करें। अब इसमें जीरा से तड़का दें और उसके बाद लौकी को डालें। लौकी को अच्छी तरह से पकने दें। कुछ समय बड़ा करछी की मदद से लौकी को कड़ाही में कद्दूकस कर लें। जब लौकी पक जाए तो उसे मिक्सी में ग्राइंड कर लें। ग्राइंड करने के बाद आप आप लौकी के पल्प को वापस कड़ाही में डालें और उसमे पानी मिलाएं।

म्यूसली की इस हेल्दी रेसिपी से करें दिन की शुरुआत, सेहत को होंगे कई फायदे; झटपट तैयार होगा ये ब्रेकफास्ट

अब इसके बाद सूप में स्वादानुसार नमक डालें और फिर इसके बाद सूप में कद्दूकस किया हुआ अदरक, काली मिर्च पाउडर, लाल मिर्च पाउडर डालकर मिक्स करें। धीमी आंच पर सूप को 15 से 20 मिनट तक पकाएं। आपका लौकी का सूप बनकर तैयार है। इस पर हरी धनिया पत्ती और काली मिर्च पाउडर गार्निश कर सर्व करें।

 

बसंत पंचमी के दिन पीला चावल बनाने से माँ सरस्वती होती हैं प्रसन्न, जानें इस मीठे चावल की रेसिपी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement