Monday, February 12, 2024
Advertisement

बसंत पंचमी के दिन पीला चावल बनाने से माँ सरस्वती होती हैं प्रसन्न, जानें इस मीठे चावल की रेसिपी

धार्मिक शास्त्रों में ऐसी मान्यता है कि मां सरस्वती को पीले चावल बेहद पसंद है। ऐसे में मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए पीले चावल का भोग लगाया जाता है। चलिए हम आपको बताते हैं पीला चावल कैसे बनाएं?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 11, 2024 14:50 IST
Basant Panchami Special Dish - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Basant Panchami Special Dish

बसंत ऋतु के आगमन के तौर पर बसंत पंचमी का पर्व मनाया ही जाती है। हर साल माघ माह की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि का दिन बसंत पंचमी के अलावा मां सरस्वती के जन्मोत्सव के रूप में भी मनाया जाता है। इस बार बसंत पंचमी 14 फरवरी 2024 को मनाई जाएगी। पौराणिक मान्यता के अनुसार इस दिन मां सरस्वती का जन्म जगत कल्याण के उद्देश्य से हुआ था। इसी के साथ बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को प्रसन्न करने और उनकी कृपा का पात्र बनने के लिए उनकी पूजा में इस दिन उनकी प्रिय वस्तुओं का भोग अवश्य लगाएं जिसके बारे में हम विस्तार से बताने जा रहे हैं।

पीली चीज़ों का है महत्व

बसंत पंचमी के दिन पीले रंग के कपड़े और पीले रंग का भोजन करना बेहद शुभ माना जाता है। धार्मिक शास्त्रों में ऐसी मान्यता है कि मां सरस्वती को पीले चावल बेहद पसंद है। ऐसे में मां सरस्वती  को प्रसन्न करने के लिए पीले चावल का भोग लगाया जाता है। आप भी मां को प्रसन्न करने के लिए पीले चावल बना सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं पीला चावल कैसे बनायें?

पीले चावल बनाने की सामग्री 

  1. 1 कप चावल
  2. स्वादानुसार चीनी
  3.  5 कप पानी
  4. 1 से 2  केसर
  5. 3 से 4 चम्मच घी
  6. लौंग
  7. काजू
  8.  बादाम
  9. तेजपत्ता
  10. हरी  इलायची

पीले चावल बनाने की विधि

पीले चावल बनाने के लिए आधा कटोरी पानी में केसर भिगोकर 30 मिनट के लिए रख दें। पैन में घी डालकर उसमें तेजपत्ता, इलायची, काजू और बादाम डालकर अच्छे से भून लें। अब पैन में चावल डालें इसे 2 मिनट तक भूनें। इसके बाद चावल में पानी डालकर इसे पकने के लिए रख दें। चावल के पकने के बाद चावल को छानकर निकाल लें। फिर से अब पैन में घी डालकर इसे गर्म करें। अब इसमें चीनी डालकर चाशनी बना लें। इस चाशनी में चावल और केसर का पानी डालकर अच्छे से मिक्स करें। जब तक चावल का पानी सूख न जाए तब तक चावल को फ्राई करते रहें। काजू, बादाम डालकर चावल को गार्निश करें

म्यूसली की इस हेल्दी रेसिपी से करें दिन की शुरुआत, सेहत को होंगे कई फायदे; झटपट तैयार होगा ये ब्रेकफास्ट

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement