Friday, March 29, 2024
Advertisement

सावधान! कहीं आपके घर में रखा अंडा नकली तो नहीं, इन तरीकों से चुटकियों में करें असली की पहचान

आजकल बाजार में ठीक असली अंडे की तरह दिखने वाले नकली अंडों की भरमार है जो आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचाते हैं। जानिए कैसे आप असली और नकली अंडों की पहचान करें।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: January 08, 2023 14:17 IST
नकली अंडे को खाने से आपकी सेहत खराब हो सकती है।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV नकली अंडे को खाने से आपकी सेहत खराब हो सकती है।

अगर आप फिट एंड फाइन रहना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड्स शामिल करने होंगे, जो आपको जरूरी पोषक तत्व दें। इन्हीं हेल्दी फूड्स में से एक अंडा भी है जो शरीर को जरूरी पोषक तत्व देने का काम करता है। सर्दी आते ही इसकी डिमांड भी काफी बढ़ जाती है।  इसमें प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स जैसे कई तत्व पाए जाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। जिम जाने वाले लोगों से लेकर  हेल्दी डाइट लेने वाले तक, अंडा इन लोगों के लिए फर्स्ट च्वाइस होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये अंडे आपकी सेहत को जबरदस्त नुकसान भी पहुंचा सकते हैं? जी हां, आजकल बाजार में ठीक असली अंडे की तरह दिखने वाले नकली अंडों की भरमार है जो आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कैसे आप असली और नकली अंडों की पहचान करें। 

कैसे बनते हैं नकली अंडे? 

यूं तो हम सभी जानते हैं कि अंडे कहा से आते हैं। लेकिन जब बात नकली अंडों की होती है तो बहुत से लोगों को इस बारे में कोई जानकारी नहीं होती है। आपको बता दें कि नकली अंडे सिंथेटिक और प्लास्टिक से तैयार होते हैं जिनकी पहचान आप बड़ी आसानी से इन तरीकों से कर सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कैसे आप नकली और असली अंडो की पहचान घर बैठे ही कर सकते हैं।

इन तरीकों से करें असली और नकली अंडो की पहचान

  1. अगर आप बाजार से अंडे खरीकर लाए हैं और ये पहचाना चाहते हैं कि अंडा असली है या नकली तो आप अंडे को फोड़ कर देख सकते हैं। इसके लिए  पहले अंडे को फोड़ दें और फिर देखें कि अंडे का अंदर वाला हिस्सा कैसा है। अगर इसके अंदर का पीला और सफेद भाग एक साथ मिला हुआ है तो इसका मतलब हुआ कि अंडा नकली है।
  2. जब भी आप बाजार से अंडा खरीदें तो कुछ बातों को जरूर ध्यान में रखें। अगर अंडे का सफेद भाग ज्यादा टाइट न हो या फिर अंडे को दबाने से वो नहीं फट रहा हो तो हो सकता है कि अंडा नकली है। इस बात का भी ध्यान रखें कि अंडा काफी पुराना न हो। 
  3. बहुत कम लोग जानते होंगे कि नकली अंडा बनाने के लिए प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप नकली अंडे को आग के पास रखेंगे तो इसमें से प्लास्टिक के जलने जैसी महक आएगी। 
  4. अगर अंडा असली है तो उसे हिलाने पर किसी तरह की आवाज नहीं आएगी। वहीं अगर अंडे को हिलाने पर आवाज आए तो समझ जाएं कि ये अंडा नकली है। 
  5. अगर अंडे उबालते समय अंडा पानी में डूबता रहा है तो समझें कि अंडा नकली है। क्योंकि असली अंडा पानी में बड़ी आसानी से डूब जाता है।
  6. अगर अंडे के छिलके बहुत ज्यादा चमकदार है तो इसका मतलब अंडे नकली हैं। क्योंकि असली अंडे ज्यादा चमकते नहीं। इसलिए कभी भी अंडों की चमक पर न जाएं।
  7. अगर अंडे की ऊपरी परत रूखी है तो समझ जाएं कि ये नकली है। क्योंकि असली अंडों की परत बहुत स्मूद होती है।

ये भी पढ़ें - 

यह ग्लूटन फ्री बाजरा इडली कुछ ही दिनों में आपके बढ़ते हुए वजन को करेगी कंट्रोल, ये रही रेसिपी

तिल के लड्डू तो आपने चखे होंगे लेकिन क्या इसका पराठा किया है ट्राई? मकर संक्रांति के दिन ऐसे बनाएं तिल का मीठा पराठा

सर्दियों में आंवले की खट्टी मीठी कैंडी आपकी इम्यूनिटी को बनाएगी स्ट्रांग, सर्दी खांसी और गले की खिचखिच से मिलेगा छुटकारा 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement