Monday, May 13, 2024
Advertisement

घिया देखकर बन जाता है मुंह तो दूध-चावल मिलाकर बनाएं लौकी जाबर, बूढ़े-बच्चे सब करेंगे खाने की ज़िद; जानें विधि?

लौकी की सब्जी अगर आपको बहुत ज़्यादा पसंद नहीं है तो आप इसका जाबर भी बना सकते हैं।चलिए जानते हैं कैसे बनाएं यूपी की यह लोकप्रिय डिश?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: May 04, 2024 11:30 IST
कैसे बनाएं लौकी...- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL कैसे बनाएं लौकी जाबर?कैसे बनाएं लौकी जाबर?

गर्मी के इस उमस भरे मौसम में लौकी जैसे सब्जी का सेवन करने से पाचन सही रहता है। दरअसल, इस मौसम में लोग डिहाइड्रेशन का शिकार बहुत ज़्यादा होते हैं। ऐसे में पानी से भरपूर इन सब्जियों का सेवन करने से आपक डाइजेशन सही रहता है और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है। लेकिन जैसा कि हम सब जानते हैं लौकी का नाम सुनते ही लोगों का मुंह बन जाता है। आमतौर पर इसकी सब्जी का स्वाद ज़्यादा लोगों को पसंद नहीं आता है। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आप यूपी स्टाइल में इसका जाबर बना सकते हैं। यूपी-बिहार में इस डिश को लोग बड़े चाव से खाते हैं। जाबर बनाने के लिए आपको दूध और चावल की ज़रूरत पड़ेगी। इसका स्वाद बेहद लाजवाब होता है, चलिए हम आपको बताते हैं इसे बनाने की विधि।

लौकी जाबर के लिए सामग्री

1 लौकी, 2 कप चावल, आधा लीटर दूध, 2 बड़े चम्मच देसी घी, 1 चुटकीभर हींग, 1 टेबलस्पून जीरा,, 2 से 3 साबूत लाल मिर्च, स्वादानुसार नमक

लौकी जाबर बनाने की विधि

  • पहला स्टेप: लौकी जाबर बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को अच्छी तरह से धोएं। धोने के बाद लौकी को छिलकर बारीक़ काट लें। अब एक कड़ाही रखें और उसमें 1 चम्मच घी डालकर जीरा से तड़का दें। उसके बाद अब उसमें कटे हुए लौकी के टुकड़े डालें और पकने दें।

  • दूसरा स्टेप: जब तक लौकी पक रही है तब तक आप चावल बना लें। 2 कप चावल को पानी में अच्छी तरह धोएं और फिर भिगोकर 10 मिनट के लिए रख दें। अब गैस ऑन करें और चावल को पकने के लिए रखें। 

  • तीसरा स्टेप: जब लौकी पानी छोड़ दें और अच्छी तरह पक जाए तो उसके पाने को सूखने न दें। आपने जो चावल बनाया है उसे लौकी में डाल दें और एक गिलास पानी डालें। अब इन्हें आपस में अच्छी तरह से मिक्स करें और कुछ देर चलाएं।

  • चौथा स्टेप: जब ये आपस में अच्छी तरह मिल जाए तब इसमें आधा लीटर दूध डालें और इन्हें फिर से अच्छी तरह से मिलाएं। ध्यान रखें कोई लम्पस न पड़े। अब आपका जाबर तैयार है इसमें स्वाद अनुसार नमक डालें और अच्छी तरह पकाएं। 

  • पांचवा स्टेप: अब आखिरी में आप साबूत लाल मिर्च और हींग का तड़का लगाएं और जाबर में डाल दें। आपका स्वादिष्ट लौकी का जाबर तैयार है। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement