Friday, March 01, 2024
Advertisement

प्रोटीन से भरपूर मूंग का डोसा बनाने से स्वाद और सेहत का मिलेगा डबल डोज़, 5 मिनट में बनकर होगा तैयार, जानें रेसिपी

अगर आप अपनी सेहत और फिटनेस को लेकर बेहद अलर्ट है तो प्रोटीन से भरपूर मूंग का डोसा ज़रूर बनायें। इसके सेवन से आपकी सेहत को मिलेंगे अनगिनित फायदे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 07, 2023 13:53 IST
Moong dal dosa- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Moong dal dosa

अगर आप भी ब्रेकफास्ट में पोहा, सैंडविच और चिला बना-बना कर थक गए हैं तो एक बार मूंग का डोसा बनाकर देखें। सेहत से भरपूर इस डोसे का स्वाद भी बेहद लाजवाब है। अब आप सोच रहे होंगे कि डोसा तो चावल का बनता है, तो मूंग का डोसा कैसे बनेगा। मूंग का डोसा बनाना बेहद आसान है इसे आप महज़ 5 मिनट में तैयार कर सकते हैं. चलिए हम आपको इस लाजवाब डोसा की रेसिपी बताते हैं।

मूंग से होने वाले फायदे

आपको बता दें मूंग का सेवन सेहत के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। इसके सेवन से आप आसनी से वजन कम कर सकते हैं साथ ही यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है। दरअसल, मूंग की दाल एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। भीगी हुई मूंग दाल में घुलनशील फाइबर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। मूंग की दाल में पोटेशियम होता है, जो बीपी को कंट्रोल करती है। 

ऐसे अदरक का हलवा बनाने से कड़वाहट हो जाएगी गायब, सर्दी-खांसी भी भूल जाएंगे आपके शरीर का पता; जानें रेसिपी

मूंग दाल डोसा बनाने की सामग्री

  • मूंग दाल 
  • गर्म मसाला 
  • नमक स्वादानुसार 
  • लहसुन और प्याज का पेस्ट

सफ़ेद बालों का दुश्मन है ये जादुई तेल, लगाते ही जड़ से काले हो जाएंगे आपके बाल, बस ऐसे करें इस्तेमाल

कैसे बनाएं मूंग दाल का डोसा?

मूंग की दाल का डोसा बनाने के लिए सबसे पहले रात को मूंग की दाल भिगोकर रख दें। 5 घंटे बाद मूंग की दाल को मिक्सर में पीस लें। अब इसे वापस ढक कर रख दें। अब लहसुन, प्याज, और मिर्ची का पेस्ट बनाकर मूंग की दाल के बैटर में अच्छी तरह मिलाएं। अब इसमें स्वादानुसार नमक और 1 चम्मच गर्म मसाला मिलाएं। मूंग की दाल का बैटर रेडी है। अब गैस ऑन करें और उस पर डोसा तवा रखें। तवा को साफ़ कपड़े से पोंछ लें। जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर हल्का पानी छिड़के। अब करछुल की सहायता से तवे पर बैटर को डाल दें। गैस का फ्लेम हल्का कर दें। जब एक साइड का डोसा पक जाएँ तो दूसरे साइड उसे पलट दें और उस पर हल्का बटर लगाएं। जब डोसा अच्छे से पक जाये तो गैस से उतार दें। आपका मूंग डोसा रेडी है आप इसे नारियल या फिर टमाटर की चटनी के साथ खाएं। 

सर्दियों में क्यों होता है स्कैल्प में फंगल इंफेक्शन? इन घरेलू उपायों से मिनटों में दूर होगा संक्रमण

स्लो पॉइजन है स्ट्रेस और एंजायटी, बर्बाद हो जाती हैं हंसती खेलती जिंदगियां, इन बदलावों से दूर करें तनाव

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement