Thursday, May 09, 2024
Advertisement

सर्दियों में क्यों होता है स्कैल्प में फंगल इंफेक्शन? इन घरेलू उपायों से मिनटों में दूर होगा संक्रमण

सर्दियों में लोगों के स्कैल्प में फंगल इंफेक्शन की समस्या बढ़ने से सिर पर पपड़ी बनने लगती जिससे फुंसी और लाल चक्क्ते आने लगते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को ज़रूर आज़माएं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 07, 2023 11:42 IST
Scalp Infection Treatment At Home- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Scalp Infection Treatment At Home

सर्दियों का मौसम अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है। इस मौसम में सर्दी, खांसी के आलावा लोग ड्राई स्किन से भी बेहद परेशान रहते हैं। अगर आपने अपनी स्किन की केयर को लेकर ज़रा भी लापरवाही बरती तो छोटी परेशानी बड़ी समस्या का रूप ले लेती है। ड्राई स्किन का असर आपके स्कैल्प पर भी बहुत तेजी से पड़ता है। सर्दियों में लोगों के स्कैल्प में फंगल इंफेक्शन की समस्या बढ़ने से सिर पर पपड़ी बनने लगती जिससे फुंसी और लाल चक्क्ते आने लगते हैं साथ ही लगातार खुजली करने की वजह से वहां जलन भी होने लगती है। जिस वजह से धीरे धीरे आपके बाल भी झड़ने लगते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को ज़रूर आज़माएं

सर्दियों में क्यों होता है स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन?

सर्दियों के मौसम में आपकी स्किन ड्राई हो जाती है। नमी नहीं मिलने के कारण स्किन ड्राई होकर सूख जाती है और वहां परत की एक लेयर डेवलप हो जाती है। धीरे धीरे ये लेयर पपड़ीदार त्वचा के रूप में बदल जाती है। यही से फंगल इंफेक्शन की शुरुआत होती है। कई बार पसीने की वजह से भी फंगल इंफेक्शन हो जाता है।

ऐसे हटाएं स्कैल्प का फंगल इंफेक्शन

  1. एलोवेरा: एलोवेरा गुणों की खान है। स्किन के साथ साथ यह बालों की भी बेहतरीन देखभाल करता है। यह आपके इची स्कैल्प को ठंडक प्रदान कर फंगल इंफेक्शन से मुक्ति दिलाता है। ताजे एलोवेरा को आप अपने स्कैल्प पर दिन में दो बार लगाएं। 
  2. नीम की पत्तियां: नीम की पत्तियां एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर हैं। अगर आपके स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन हो गया है तो नीम की पत्तियां इसके इलाज़ के लिए बेहद असरदार है। नीम की पत्तियों को पानी में अच्छी तरह उबाल लें। अब इस पानी से अपना सिर धोएं। ऐसा करने से आपको खुजली से राहत मिलेगी और धीरे धीरे आपका फंगल इंफेक्शन खत्म हो जाएगा।  
  3. दही: दही में मौजूद एसिड स्कैल्प के हानिकारक बैक्टीरिया को मार गिराता है। स्कैल्प में होने वाले जलन, खुजली और रैशेज से राहत दिलाने में बेहद फायदेमंद है। कॉटन की मदद से दही को इंफेक्शन वाली जगह पर लगाएं और कुछ देर बाद इसे धो लें। ध्यान रहे, इंफेक्शन वाली जगह को कभी भी हाथों से न छुएं क्योंकि ये इंफेक्शन संक्रामक होता है।
  4. टी ट्री ऑयल: एंटीसेप्टिक गुण होने के कारण टी ट्री ऑयल इंफेक्शन की समस्या को कुछ समय में ही दूर कर देता है। ट्री टी ऑयल, जैतून का तेल और बादाम के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर इंफेक्शन वाली जगह पर लगाएं। इंफेक्शन दूर होने तक रोजाना इसका इस्तेमाल करें।

सफ़ेद बालों का दुश्मन है ये जादुई तेल, लगाते ही जड़ से काले हो जाएंगे आपके बाल, बस ऐसे करें इस्तेमाल

इन बातों का भी रखें ध्यान

  1. स्कैल्प के फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए अपने सिर को क्लीन रखें। 
  2. सिर को धोने के लिए आप माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें। 
  3. आप अपना सिर गर्म पानी से भूलकर भी न धोएं। 
  4. इसके अलावा आप अपने हेयर की हाइजिन भी मेंटेन करें। 
  5. अपनी कंघी को किसी के साथ भी शेयर न करें। 
  6. हफ्ते में 3 बार बालों को धोएं। 
  7. दूसरे का टॉवल न इस्तेमाल करें। 

स्लो पॉइजन है स्ट्रेस और एंजायटी, बर्बाद हो जाती हैं हंसती खेलती जिंदगियां, इन बदलावों से दूर करें तनाव

ऐसे अदरक का हलवा बनाने से कड़वाहट हो जाएगी गायब, सर्दी-खांसी भी भूल जाएंगे आपके शरीर का पता; जानें रेसिपी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement