Saturday, May 11, 2024
Advertisement

बासी चावल से बनती है ये बंगाली डिश, तली हुई मछली और उबला आलू बढ़ाता है स्वाद

पंता भात: बंगाल में बासी चावल से ये डिश बनाई जाती है। खास बात ये है कि इसका स्वाद जितना अच्छा होता है, इसका फायदा सेहत के लिए इससे ज्यादा है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 24, 2023 13:06 IST
 Panta bhat - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Panta bhat

पंता भात: अक्सर हम सभी के घरों में रात का खाना बच जाता है। खासकर कि चावल तो कई बार। ऐसे में सुबह इस चावन को फेंकने से अच्छा ये है कि आप इससे ये खास रेसिपी बनाएं। दरअसल, बासी भात से आप एक बंगाली डिश बना सकते हैं जिसे पंता भात कहा जाता है। खास बात ये है कि ये फर्मेंटेट और रेजिस्टेंस स्टार्च फूड है जो कि न आपका शुगर बढ़ाता है और न ही आपका मोटापा। ये आसानी से शरीर में पच जाता है और इससे आपकी सेहत को कई प्रकार के फायदे मिलते हैं। तो, जानते हैं पंता भात कैसे बनाएं।

पंता भात कैसे बनता है-Panta bhat recipe in hindi

पंता भात को बनाने के लिए आपको रात के चावल में थोड़ा सा पानी डालकर एक पूरा भाप लेना है। ये काम आपको पतिले में रखकर करना है। इसके बाद पानी सहित इस भात को निकालकर अलग कर लें। दूसरा तरीका ये हो सकता है कि रात में भी चावल को पानी में डालकर रख लें और सुबह इसके साथ ये रेसिपी बनाएं। अब 2 आलू उबालें और इसे मैश कर लें। इसमें ऊपर से लाल मिर्च आग में पकाकर मिलाएं। आप थोड़ा सा नमक और सरसों का तेल भी मिला सकते हैं और इस आलू का एक गोला तैयार कर लें। इसके बाद भात के ऊपर प्याज और मिर्च काटकर मिला लें। इसमें आप चाहें तो जीरे और सरसों के तेल का तड़का भी लगा सकते हैं।

 Panta bhat recipe

Image Source : SOCIAL
Panta bhat recipe

घर में बनाएं क्रिस्पी पालक पत्ता चाट, जानें मिनटों में बनने वाली रेसिपी

इसके बाद आपको ये करना है कि आप मछली को फ्राई करने के लिए सरसों, हल्दी और लहसुन का एक पेस्ट तैयार कर लें। अब पेस्ट में थोड़ा सा बाकी मसाले जैसे लाल और काली मिर्च पाउडर, धनिया और नमक मिलाकर इस पेस्ट में मछली को लपेट लें। फिर इसे डिप फ्राई करें। अब अपने पंता भात के साथ इस तली हुई मछली और आलू का चोखा खाएं।

घर में शाम के स्नैक्स में बनाएं फ्राइड अनियन रिंग्स, बेहद आसान है रेसिपी

तो, रात में बने चावल को बेकार न समझें और पंता भात बनाकर इसका सेवन करें। ये रेसिपी बहुत टेस्टी है और आप इसे कभी भी खा सकते हैं। तो, अगर आपने अभी तक कुछ ट्राई नहीं किया है तो इस पंता भात को ट्राई कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement