Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सर्दियों के नाश्ते में खाएं इन 5 में से कोई एक चीज, एनर्जेटिक रहने के साथ रहेंगे हेल्दी

सर्दियों का नाश्ता: सर्दियों के नाश्ते में आप इन फूड्स को डाइट में शामिल करके कई बीमारियों से बच सकते हैं। तो, जानते हैं सर्दियों में कौन सी चीजों को ब्रेकफास्ट में जरूर खाएं और इन चीजों को खाने का तरीका।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 23, 2023 8:30 IST
breakfast foods for winter- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL breakfast foods for winter

सर्दियों का नाश्ता: सर्दियों में अक्सर हम मौसमी समस्याओं के शिकार हो जाते हैं। जैसे कि ठंड लग जाना, सर्दी-जुकाम और सिर दर्द। इसके अलावा सर्दियों की सुबह काफी सुस्त होती है जिसमें आपको कमजोरी महसूस हो सकती है। ऐसे में नाश्ते में कुछ फूड्स को शामिल करना आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।  दरअसल, इन फूड्स को डाइट में शामिल करना आपके शरीर की गर्मी बढ़ाने में मददगार है, साथ ही इसके एंटीऑक्सीडेंट्स आपको कई समस्याओं से बचाते हैं। तो, क्या हैं ये फूड्स। क्यों करें इन्हें डाइट में शामिल, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

सर्दियों के नाश्ते में क्या खाएं-breakfast foods for winter in hindi

1. अंडा

सर्दियों के नाश्ते में अंडे का सेवन शरीर में गर्मी पैदा करने के साथ एनर्जी देने में मददगार है। आप इसका अंडा फ्राई बनाकर खा सकते हैं। आप अंडा पराठा और अंडा भुर्जी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप रोजाना 1 उबला हुआ अंडा भी खा सकते हैं।

Home Decor Tips: दिवाली से पहले इस तरह अपने घर को दें नया लुक, बदल दें इन चीजों की दिशा और दशा

2. गुड़

गुड़ का सेवन शरीर में गर्मी पैदा करने के साथ डाइजेशन को बेहतर बनाता है। इसके अलावा ये आपके मेटाबोलिज्म को तेज करने के साथ सर्दियों में सर्दी जुकाम से बचाने में मददगार है। तो, सर्दियों में रोजाना थोड़ा सा गुड़ खा लें या गुड़ की रोटी को नाश्ते में शामिल करें।

3. खजूर 

खजूर का सेवन सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। खजूर को डाइट में शामिल करने से ये आपको दिनभर एनर्जेटिक रखेगा। तो, आपको करना ये है कि नाश्ते में 1 गिलास दूध के साथ 2 से 4 खजूर का सेवन करें। 

khajoor benefits

Image Source : SOCIAL
khajoor benefits

मलाई-मक्खन से चिकने हो जाएंगे हाथ-पैर, नहीं पड़ेगी पेडीक्योर-मैनीक्योर की जरूरत

4. तिल

तिल ओमेगा-3 से भरपूर है और ब्रेन बूस्टर फूड है। तिल को आप अपनी रोटी पर छिड़ककर या फिर अपनी स्मूदी का हिस्सा बनाकर ले सकते हैं। सर्दियों में इसका सेवन लगातार होने वाली मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है।  

5. अदरक

सर्दियों में सिर दर्द या हड्डियों का दर्द बढ़ जाता है। ऐसे में अदरक का सेवन आपको कई समस्याओं से बचा सकता है। तो, नाश्ते में अदरक की चाय लें और अपने दिन को एक फ्रेश स्टार्ट दें। तो, सर्दियों में इन फूज्स को अपने नाश्ते का हिस्सा बनाएं और हेल्दी रहें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement