Saturday, July 27, 2024
Advertisement

ऐसे बनाएंगे कच्चे आम की चटनी तो लोग चटकारे लेकर खाएंगे, रोज़ करेंगे बनाने की मांग; जानें विधि?

अगर आपको भी साइड डिश में चटनी का सेवन करना पसंद है तो हम आपके लिए लाये हैं कच्चे आम की स्वादिष्ट चटनी की रेसिपी

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: May 13, 2024 9:57 IST
कच्चे आम की चटनी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL कच्चे आम की चटनी

भारतीय परिवेश में चटनी का सेवन लोग सदियों से करते आ रहे हैं। खाने के साथ अगर चटनी मिल जाए तो खाने का मज़ा दोगुना हो जाता है। गर्मियों के मौसम में लोग आम की चटनी भी बेहद चटकारे लेकर खाते हैं। इस मौसम में कच्चे आम से तो तरह की चटनी बनाई जाती है एक तो होती है गुड़ वाली। लेकिन हम आपको आम की एकदम देसी चटनी की रेसिपी के बारे में बताएँगे जिसे आज भी गांव और कस्बों में लोग रोटी के साथ बड़े चाव के साथ खाते हैं। आप इस साइड डिश के तौर पर लंच या डिनर कभी भी खा सकते हैं। अगर आपके दाल में तड़का नहीं है तो आप इसे दाल में मिलाकर खाएंगे तो स्वाद बेहद लाजवाब लगेगा। आम चटनी की रेसिपी कुछ ही मिनटों में बनकर तैयार होगी। अगर आप कच्चे आम की ये चटनी बनाना चाहते हैं तो चलिए हम आपको इसकी रेसिपी बताते हैं।

कच्चे आम की चटनी के लिए सामग्री: (Ingredients for Raw Mango Chutney)

2 कच्चे आम, 1 प्याज, 2 से 3 कश्मीरी लाल मिर्च, 1 चम्मच जीरा, एक धनिया की पत्ती का गट्ठा, 10 से 12 छिले हुए लहुसन, काला नमक आधा चम्मच, सफ़ेद नमक स्वाद अनुसार

कच्चे आम की चटनी को बनाने की विधि: (how  to make raw mango chutney)

  • पहला स्टेप: कच्चे आम की चटनी बनाने के लिए सबसे पहल 2 कच्चे आम को लेकर उन्हें साफ पानी में धोयेंगे। कॉटन के कपड़े से इन्हें पोछ देंगे। अब आम के छिलके को छिलनी की मदद से छिल लेंगे। उसके बाद आम को टुकड़ों में काट लेंगे।

  • दूसरा स्टेप: अब एक ग्राइंडर जार में आम के ये टुकड़े डाल देंगे। इसके साथ ही आप 1 प्याज, 2 से 3 कश्मीरी लाल मिर्च, 1 चम्मच जीरा, एक धनिया की पत्ती का गट्ठा, 10 से 12 छिले हुए लहुसन भी डाल दें और आधा कप पानी डालकर उन्हें एकदम बारीक ग्राइंड कर लें।  

  • तीसरा स्टेप: अब आखिरी स्टेप में आप आम की चटनी को एक बड़े बाउल में निकालें और इसमें काला नमक आधा चम्मच और  स्वाद अनुसार सफ़ेद नमक मिलाएं। आम की चटनी तैयार है। फ्रिज में रखकर आप इसका सेवन 2 दिन तक कर सकते हैं।  

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement