Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

भूल जाएंगे मैदे और तंदूर वाले कुलचे का स्वाद जब खाएंगे गेहूं से बना पनीर कुलचा, जानें बनाने की आसान विधि

अगर आप भी अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए मैदे और तंदूर वाले कुलचों को खाना बंद कर दिया है लेकिन उसे देखते ही आपको खाने का मन करता है तो हम आपके लिए लेकर आये हैं ये लाजवाब रेसिपी।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 15, 2024 20:53 IST
Paneer Kulcha - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Paneer Kulcha

कुलचे का नाम सुनते ही लोगों के मुँह में पानी आने लगता है। आंखों के सामने बड़े से बड़े रेस्टोरंट से लेकर स्ट्रीट वाले सभी लाजवाब कुलचों की तस्वीर सामने आने लगती है। ज़ाहिर सी बात है कुलचों का स्वाग ही इतना लाजवाब होता है कि हर कोई इसे खाना पसंद करता है। हालांकि सेहत को लेकर सतर्क लोग अपना मन मारते हैं और कुलचे खाना बंद कर देते हैं। अगर आप भी अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए मैदे और तंदूर वाले कुलचों को खाना बंद कर दिया है लेकिन उसे देखते ही आपको खाने का मन करता है तो हम आपके लिए लेकर आये हैं ये लाजवाब रेसिपी। गेहूं के आटे से बने ये पनीर वाले कुलचे सेहत के साथ साथ ये स्वाद में भी मैदे वाले कुलचों से कम नहीं है।  तो चलिए हम आपको इसकी आसान रेसिपी बाते हैं।

आटा गूंथने के लिए सामग्री

  1. दो कप आटा
  2. दो छोटे चम्मच बेकिंग पाउडर
  3. दो टेबल स्पून दही
  4. एक टेबल स्पून
  5. थोड़ा सा नमक
  6. डेढ़ चम्मच शक्कर
  7. तेल

आटा गूंथने से पहले उसमे इन सामग्रियों को आटे में अच्छी तरह मिलाना होगा। गेहूं के 2 कप आटे में दो टीस्पून बेकिंग पाउडर, थोड़ा सा नमक और डेढ़ चम्मच शक्कर डालेंगे। इसके बाद अब इसमें थोड़ा सा  दही और एक टेबल स्पून तेल डालेंगे और आटे में अच्छे से मिलाएं। अब गुनगुना पानी लेंगे और उससे आटे को गुंथेंगे। जब आटा गूँथ कर हो जाये तब उसके बाद  इस आटे में तेल लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ देंगे

पनीर की स्टफिंग

200 ग्राम कद्दूकस किया हुआ पनीर, बारीक कटा हुआ प्याज, गाजर, हरी मिर्च, अदरक और थोड़ा सा हरिया धनिया, नमक, भुना जीरा पाउडर, चाट मसाला। इन सभी सामग्रियों को आपस में मिलाएं और एक मिश्रण तैयार करें।

मकर संक्रांति पर ऐसे बनाएं सॉफ्ट और स्वादिष्ट चने के दाल की पूरी, जानें बनाने की आसान विधि

कुलचा बनाने का तरीका

गुंथे हुए आटे की लोई बनायंगे और उसे गहरा करेंगे ताकि जो पनीर मसाला हमने बनाया है उसमें स्टफिंग कर पाएं। अब इसमें पनीर की स्टफिंग भर देंगे। लोई को बंदकर इसके ऊपर हल्का कलौंजी और सफ़ेद तिल डाल देंगे। अब इस कुलचे को हल्के हाथों से बेलन से बेलेंगे। अब गर्म तवे पर हल्का पानी छिड़ककर कुलचा डाल देंगे। अब तुरंत इसे ढककर पांच मिनट पकने के बाद पलट कर पकाएंगे। पलटने के बाद फिर से तवे पर पानी छिड़क कर इसे ढक देंगे। अब इसे चेक करने के बाद इसके ऊपर मक्खन लगाकर सेकेंगे। आपक कुलचा तैयार है।  

मकर संक्रांति पर तिल के हलवा से भगवान को लगाएं भोग, जानें बनाने की विधि

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement