Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मावा नहीं अब चॉकलेट से बनाएं स्वादिष्ट गुजिया, मिनटों में बनकर होगा तैयार; जानें रेसिपी

​आज हम आपको चॉकलेट से गुजिया बनाने का तरीका बताएंगे। चॉकलेट का ये गुजिया आपके बच्चों को बेहद पसंद आएगी। चलिए हम आपको बताते हैं आप इसे मिनटों में कैसे बनाएं?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: March 17, 2024 17:47 IST
Gujiya Recipe - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL चॉकलेट से बनाएं स्वादिष्ट गुजिया,

होली का त्यौहार हिन्दुओं का प्रमुख त्यौहार में से एक है। 25 मार्च को यह त्यौहार पूरे देश में मनाया जाएगा। रंगों का यह त्योहार हमारे देश में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। अब त्यौहार है तो ज़ाहिर सी बात है उस दिन भी पकवान भी बनाए जाएंगे। होली के दिन एक से बढ़कर एक पकवान बनाए जाते हैं, लेकिन गुजिया की बात ही कुछ और है। दरअसल, भारत के ज़्यादातर राज्यों में होली के दिन गुजिया बनाने का रिवाज़ है। मुंह में घुल जाने वाले इस पकवान का स्वाद लोगों को बहुत पसंद आता है। वैसे तो लोग ज़्यादातर मावा, मैदा, सूजी का गुजिया खाना पसंद करते हैं लेकिन आप इसे कई तरीकों से बना सकते हैं। इसलिए आज हम आपको चॉकलेट से गुजिया बनाने का तरीका बताएंगे। चॉकलेट का ये गुजिया आपके बच्चों को बेहद पसंद आएगी। चलिए हम आपको बताते हैं आप इसे मिनटों में कैसे बनाएं?

चॉकलेट गुजिया बनाने की सामग्री

मैदा-2 कप, चीनी-1 कप, घी-1 कप, सूजी-1 कप, खोया- आधा कप, चॉकलेट क्रीम- आधा कप, इलायची पाउडर- आधा चम्मच, तेल- तलने के लिए, नारियल- कद्दूकस किया हुआ

भांग वाली नहीं ड्राई फ्रूट्स वाली ठंडाई से होली में मचाएं हुड़दंग, मिनटों में होगा तैयार; जानें रेसिपी

चॉकलेट गुजिया बनाने का तरीका

चॉकलेट गुजिया बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में घी को डालें और उसे गर्म करें। अब इस कड़ाही में सूजी को डालकर ब्राउन होने तक भूनें। इसके बाद उसमें खोया, चीनी, नारियल को डालकर और अच्छे से भून लें। अब इसके बाद गैस को बंद कर लें। अब एक बर्तन में मैदा को अच्छी तरह से गूंथ लें। अब उसके बाद मैदे की लोई लें और उसे बेलें। अब उसके बाद बड़ी लोई को सांचे में रखें और उसमें तैयार किया हुआ मसाला भरें और किनारो को सील करें। अब वापस गैस ऑन करें और कड़ाही में तेल डालें और उसे गर्म करें। गर्म होने के बाद गुजिया को डालकर डीप फ्राई करें। अब गुजिया के ऊपर चॉकलेट क्रीम डालकर सर्व करें। अगर आपको कुछ अधिक ही मीठा पसंद है तो चाशनी में गुजिया को डाल सकते हैं।

करारी आलू पूरी बनाने के लिए आज़माएं ये ट्रिक, पैन पर बिना चिपके मिनटों में होगी तैयार; जानें विधि

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement