Monday, May 13, 2024
Advertisement

पतली कमरिया के लिए नाचनी की रोटियां खाती हैं दिशा पाटनी, आप भी ट्राय करें ये रेसिपी; 1 हफ्ते में ही दिखेगा असर

अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और टोंड बॉडी पाना चाहते हैं तो डाइट में नाचनी के आटे की रोटियां शमिल कर लें। इसे खाते ही आपकी बॉडी दिशा पाटनी जैसी हो जाएगी।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: December 03, 2023 16:58 IST
Nachani roti recipes- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Nachani roti recipes

खानपान और लाइफ स्टाइल में आए बदलाव के कारण आजकल ज़्यादातर लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं। एक रिसर्च के अनुसार भारत में करीब 60-70 प्रतिशत लोग मोटापे की गिरफ्त में हैं। बढ़ा हुआ वजन अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है। शरीर में फैट सेल्स के बढ़ने से ब्रीदिंग प्रॉब्लम, मेटाबॉलिज्म धीमा होना, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, ज्वाइंट्स पेनजैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपका वजन भी बढ़ा हुआ है तो अपनी डाइट में आप नाचनी की रोटी खाना शुरू करें। चलिए हम आपको बताते हैं इसकी रोटी खाने से आपको क्या फायदा मिलेगा?

नाचनी की रोटी के फायदे

नाचनी के आटे में मौजूद अमीनो एसिड पाया जाता है जो आपकी भूख को कम करता है। इसके साथ ही इसमें कार्ब्स की मात्रा ना के बराबर होती है। ऐसे में यह वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। रागी के आटे में विटामिन डी की अच्छी क्वांटिटी होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। ये विटामिन सी से भरपूर होने के साथ ग्लूटेन फ्री होता है जो कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करता है और अच्छी नींद लाने में मदद करता है।

मेथी के पराठे में मिला दें ये एक चीज़, स्वाद हो जाएगा कुलचे जैसा; हर कोई मांग कर खाएगा

नाचनी की रोटी सामग्री

  • नाचनी का आटा 
  • प्याज 
  • लाल मिर्च पाउडर 
  • पानी 
  • नमक स्वानुसार

ऐसे बनाएं नाचनी की रोटी

नाचनी के आटे में बारीक कटा हुआ प्याज मिला लें। अब इसमें ज़रा सा लाल लीर्च, अजवाइन और स्वाद अनुसार नमक मिक्स करें। अब आटे को पानी से अच्छी तरह गुंथ लें। लोई बनाकर आप इसे चौकी पर बेलें। कई बार इसका आटा चौकी पर बेलते नहीं बनता है तो आप इसे थाली पर रखकर थपकी देते हुए हाथ से ही बना सकते हैं। अब इसे अच्छी तरह सेंककर सब्जी के साथ खाएं। इसे खाने से आपका वजन धीरे धीरे कम होने लगेगा। 

सर्दियों हो जाएंगी खुशगवार जब ऐसे रखेंगे स्किन का ख्याल, ड्राई और डल स्किन का हो जाएगा काम तमाम

मेकअप हटाने के लिए कैमिकल रिमूवर की जगह करें इन चीज़ों का इस्तेमाल, स्किन तुरंत हो जाएगी साफ़; नहीं होंगे कभी मुंहासे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement