Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

पराठे से लेकर चिप्स तक, करेला सुनकर मुंह बनाने वाले भी खाएंगे इसकी ये 3 रेसिपी

करेले की रेसिपी: करेले का नाम आते ही लोग अपना मुंह बनाने लगते हैं। ऐसे ही लोगों के लिए करेले से बनी ये टेस्टी रसिपीज हैं जिनका स्वाद लाजवाब होता है। साथ ही इन्हें बनाने का तरीका भी आसान है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 03, 2023 6:00 IST
karela recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL karela recipe

करेले की रेसिपी: केरला खाना किसे पसंद है? इस सवाल पर आधे लोगों को मुंह बन जाता है। जब कि आपकी सोच से भी ज्यादा टेस्टी करेला आपको कई बीमारियों से भी बचा सकता है। फिर भी लोग इसे खाना नहीं चाहते। दरअसल, जो लोग इसे खाना नहीं चाहते उन्हें इसकी कड़वाहट और स्वाद से दिक्कत है। जबकि, अगर हम इस कड़वाहट को कम कर दें और इससे कुछ टेस्टी बना लें तो आप भी इसे खाने के लिए तैयार हो जाएंगे। तो, आज हम आपके कुछ ऐसी ही करेला रेसिपी शेयर करेंगे जिनका स्वाद लाजवाब है। साथ ही आप इसे नाश्ते में या शाम के स्नैक्स में भी बनाकर खा सकते हैं। 

करेला सुनकर मुंह बनाने वाले भी खाएंगे करेले की ये 3 रेसिपी-Karela recipe in hindi

1. नाश्ते में करेला अचारी पराठा

नाश्ते में आप करेला पराठा बनाकर खा सकते हैं। दरअसल, खाने में ये बहुत टेस्टी होता है और बनाने में आसान भी। इस पराठा को बनाने के लिए आपको करना ये है कि करेला उबाल कर रख लें और इसका बीज अलग कर लें। करेला उबालते समय इसमें नमक डाल दें ताकि इसकी कड़वाहट निकल जाए। अब आप प्याज, मिर्च और धनिया पत्ता काटकर रख लें। इसके बाद एक पैन में थोड़ा सरसों तेल गर्म करने को रखें। इसमें थोड़ा सा सरसों के दाने  प्याज, मिर्च और धनिया पत्ता डालें। अब करेला मैश करके इसमें डालें। ऊपर से हल्दी, मिर्ची, धनिया और अमचूर पाउडर डालें। सबको मैश कर लें और थोड़ा भून लें। अब आटा गूंथ लें और इसमें इस करेले की स्टफिंग करें।  बेलें और नॉर्मल पराठे की तरह पकारकर इसे खाएं। 

इन पत्तियों से बनाएं दातों के लिए मंजन, नहीं लगेंगे कीड़े और कई समस्याओं से होगा बचाव

2. लंच में भरवा करेला

भरवा करेला बनाने की रेसिपी बहुत आसान है। पहले आपको इसकी स्टफिंग तैयार करनी है जिसके लिए आपको प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, इमली और लहसुन को पीसकर रख लेना है। इसके बाद करेला को उबालकर इसे बाहर निकाल लें और इसमें बीज निकाल कर खाली कर लें। अब एक पैन में सरसों तेल डालें और इसमें ऊपर से सरसों के बीज डाल दें। फिर ये प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, इमली और लहसुन की प्यूरी डालें। नमक और बाकी मसाले डालकर अच्छी तरह से भून कर पका लें। ऐसे पकाएं कि ये मसाला सूख जाए। इसके बाद करेले में इस मसाले की स्टफिंग करें। फिर कड़ाही में तेल डालें और भरवा करेला रखकर भून लें। इसके बाद इसे धनिया पत्ता से सजा लें। सर्व करें। 

karela bharwa recipe

Image Source : SOCIAL
karela bharwa recipe

Gandhi Jayanti 2023: साफ-सफाई से लेकर अपना काम खुद करने तक, बापू से सीखें ये 5 बातें

3. स्नैक्स में करेला चिप्स

स्नैक्स में करेला चिप्स बनाकर आप आराम से खा सकते हैं। तो, करेले को काटकर रख लें। अब इसमें थोड़ा सा सूजी और बेसन लगाएं। हल्का सा नमक अजवाइन और बाकी मसाला डालें। अब तेल गर्म कर लें और इसमें इसे डालें। तल कर बाहर निकाल लें। अब इस पर प्याज, हरी मिर्च और टमाटर बारीक काटकर डालें। थोड़ा सा चाट मसाला छिड़कें और तैयार हो गया आपका इवनिंग स्नैक्स।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement