Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Sawan Somvar 2022: सावन के सोमवार के व्रत में करें इन खास ड्रिंक्स का सेवन, दिनभर एनर्जी करेंगे फील

Sawan Somvar 2022: सावन के सोमवार का व्रत रखने वाले अब दिनभर एनर्जी फील कर सकते हैं। बस कुछ ड्रिंक्स से आप पूरा दिन हाइड्रेट मसूस कर सकते हैं।

Sweety Gaur Written By: Sweety Gaur @sweety_gaur
Published on: July 20, 2022 11:30 IST
Sawan Somvar 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sawan Somvar 2022

Sawan Somvar 2022: सावन का महीना चल रहा है। ये महीना शिव शंकर को काफी पसंद होता है। इस महीने के हर सोमवार को महादेव के लिए व्रत रखे जाते हैं। सावन के सोमवार में व्रत रखने वालों को भगवान शिव का आशीर्वाद मिलता है। सावन का पहला सोमवार जा चुका है। वहीं सावन क सोमवार के साथ-साथ सावन के मंगलवार का भी काफी महत्व है। इस महीने के हर मंगलवार को मंगला गौरी व्रत रखा जाता है। 

देखा जाए तो ये पूरा ही महीना भक्ति भाव के साथ गुज़ारा जाता है। ऐसे में जो लोग व्रत रखते हैं उनके लिए आज कुछ खास है । दरअसल जिन लोगों को व्रत रखने की आदत नहीं होती वो लोग एक दिन के व्रत में भी कमजोरी महसूस करने लगते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। आज हम आपके लिए व्रत में पिए जाने वाले ड्रिंक्स लेकर आए हैं। जिन्हें आप बेझिझक होकर व्रत में पी सकते हैं। 

Vastu Shastra: खाना खाने के बाद कभी न धोएं थाली में हाथ, होता है वास्तु दोष

फलों का रस

यूं तो लगभग हर व्रत में फल का सेवन किया जाता है। लेकिन कुछ लोगों को फल चबाने से ज्यादा उनका जूस पीना पसंद होता है। व्रत में आप किसी भी मौसमी फल का जूस निकालकर घर पर ही पी सकते हैं। ये बिल्कुल फ्रेश और हेल्दी होता है। इन दिनों आम और सेब का पीने से शरीर में एनर्जी आती है और आपका इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है।  

सब्जियों का रस

व्रत के दौरान सब्जियों का सेवन नहीं किया जाता है। लेकिन कुछ सब्जी ऐसी है जिन्हें फल के समान माना जाता है। इसलिए उनका सेवन व्रत में भी कर लिया जाता है। टमाटर और खीरे को दही में ब्लेंड करके आप इसका रस बना सकते हैं। इसमें सेंधा नमक डालकर आप व्रत में भी इस रस का सेवन कर सकते हैं। 

Kitchen Tips: बारिश के मौसम में इस तरह रखें नमक-मसालों का ख्‍याल, बना रहेगा जायका और नहीं आएगी सीलन

नारियल पानी

नारियल पानी से अच्छी ड्रिंक कोई हो ही नहीं सकती है। सिर्फ व्रत में ही नहीं इसे आप बिना व्रत के भी पीते रहेंगे तो आपना शरीर हाइड्रेट रहेगा। नारियल पानी पीने से शरीर को जरूरी मिनरल्स मिलते हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement