Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

दूध में मिलाएं गुलाब की पंखुड़ियों से बनने वाली ये चीज, पेट हो या पैरों की जलन सबको कर देगा ठंडा

गुलकंद और दूध के फायदे: गर्मियों में अक्सर लोग कोल्ड कॉफी और कोल्ड ड्रिंक जैसे ड्रिंक्स को पीना (summer special drinks) पसंद करते हैं। तो, आज से अपनी लिस्ट में इस ड्रिंक को भी एड कर लें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: May 19, 2023 8:05 IST
gulkand_milk- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK gulkand_milk

गुलकंद और दूध के फायदे: गुलकंद जो कि गुलाब की पंखुड़ियों से तैयार किया जाता है, ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है। आपको जानकर शायद हैरानी हो कि एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण इसे लोग अपनी स्किन की कई समस्याओं को दूर करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। पर आज हम गर्मियों की समस्याओं की बात कर रहे हैं तो हम इसकी तासीर की बात करेंगे जो कि ठंडी होती है। ऐसे में जब आप इसे अपने दूध में मिलाकर पीते हैं तो ये आपके पेट को ठंडा करके कई समस्याओं को दूर कर सकता है। तो, आइए जानते हैं गुलकंद वाले दूध की रेसिपी और फिर फायदे।

गुलकंद वाला दूध कैसे तैयार करें-Gulkand milk recipe in hindi

इस दूध को तैयार करने के लिए पहले 2 गिलास दूध लें और इसे गर्म करने को चढ़ा दें। अब इसमें 1 से 2 चम्मच गुलकंद मिलाएं और इसे अच्छे से मिक्सड होने दें। इसके बाद इस दूध को थोड़ा ठंडा होने दें और एक बॉटल में रख लें। फिर इस बॉटल को फ्रिज में रख दें। अब इस दूध को जब चाहें तब पिएं।

gulkand_benefits

Image Source : FREEPIK
gulkand_benefits

हड्डियों में जमा प्यूरिन की पथरियों को पिघला देगा ये देसी उपाय, यूरिक एसिड के मरीज आज ही अपनाएं

गर्मियों में गुलकंद वाला दूध पीने के फायदे-Gulkand milk benefits

1. पेट ठंडा करता है ये दूध

गर्मियों में गुलकंद का दूध पीना न सिर्फ आपका मन खुश करेगा बल्कि, आपके पेट को भी ठंडा करने का काम करेगा। दरअसल, गुलकंद की ठंडी तासीर पेट की लेयर्स और पीएच लेवल को ठंडा करने का काम करती है। इससे एसिडिटी नहीं होती और पेट ठंडा रहता है। 

2. पैरों की जलन को दूर करता है ये दूध

पैरों की जलन को दूर करने में ये दूध काफी मददगार हो सकता है। दरअसल, गर्मियों में दो कारणों से पैरों में जलन होती है। पहला हाइड्रेशन की कमी के कारण और दूसरा शरीर की गर्मी बढ़ जाने से। ऐसे में इस दूध को पीना, इन दोनों ही समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। 

बिना सुबह नींद बर्बाद किए करना चाहते हैं वजन कम तो, रात में खाएं ये चीजें

 

3. मुंह के छालों में कमी लाता है ये दूध

पेट की गर्मी और इंफेक्शन की वजह से  मुंह में बार-बार छाले हो सकते हैं। ऐसे में गुलकंद वाला ये दूध पेट की गर्मी को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा ये दूध मुंह के छालों में भी कमी लाता है क्योंकि गुलकंद एंटीबैक्टीरियल है जो कि माउथ इंफेक्शन को कम कर सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement