Thursday, April 25, 2024
Advertisement

नवरात्रि में नौ दिन का व्रत रखने वाले इन तरीकों से रखें खुद का ख्याल, बॉडी रहेगी हमेशा हाइड्रेटेड

नवरात्रि में नौ दिन का फास्‍ट रखने के लिए आप अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जो शरीर को भरपूर एनर्जी दे सकें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 24, 2023 20:59 IST
Navratri fasting - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Navratri fasting

हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है। इन नौ दिनों में मां दुर्गा के प्रति सिर्फ आस्‍था ही नहीं बढ़ती, बल्कि व्रत रखने से शरीर की कई समस्‍याएं भी कम हो सकती हैं। इसलिए नवरात्रि में बॉडी को डिटॉक्‍स करने के लिए व्रत रखना एक बेहतर विकल्‍प हो सकता है। जो लोग वेट कम करना चाहते हैं वे नौ दिन का फास्‍ट रख सकते हैं। हालांकि, इस दौरान, खाने-पीने में काफ़ी सावधानी बरतनी पड़ती है। व्रत में सही तरीके से न खाने पर कई लोगों को कमज़ोरी का भी सामना करना पड़ता है। आज हम आपको बताएंगे वो 5 टिप्स जिनकी मदद से आप नवरात्रि के व्रत में भी अपने को एनर्जी से भरपूर रख पाएंगे:

पानी पीते रहें: नवरात्रि में व्रत के दौरान अपने शरीर को हाइड्रेट रखने की पूरी कोशिश करें। शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी होने से किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होती है।

तला-भुना हुआ न खाएं: तेल में तली-भुनी चीज़ें खाने से शरीर में परेशानी हो सकती है। पेट खराब होने का भी डर बना रहता है। 

प्रोटीन वाली चीज़ें खाएं: नवरात्रि के व्रत में पनीर, दही, दूध और बादाम जैसी चीज़ों का सेवन करना चाहिए। प्रोटीन को पचने में ज़्यादा समय लगता है और इसलिए आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है।

2-3 घंटे पर खाते रहें: व्रत के दौरान, ज़्यादा समय तक शरीर में कुछ न पहुंचने पर कई लोगों को कमज़ोरी, एसिडिटी और सरदर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए, हर 2-3 घंटे पर कुछ-न-कुछ खाते रहें।

फल ज़्यादा खाएं: व्रत के दौरान फल और ड्राय फ़्रूट्स ज़्यादा खाएं। फल और ड्राय फ़्रूट्स से शरीर में ज़रूरी पोषक तत्त्वों की आपूर्ति होती रहती है। इससे शरीर में कमज़ोरी का एहसास नहीं होता है।

ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

क्या सलाद में नमक डालना चाहिए? अगर आप भी करते हैं ये गलती तो आज ही कर लें सुधार

नमक खाने से 2030 से पहले हो सकती हैं लाखों लोगों की मौत, WHO ने किया आगाह, ऐसे करें अपना बचाव

क्या आप भी खाने के बाद तुरंत सो जाते हैं? इस बुरी आदत को कहें अलविदा वरना शरीर बन जाएगा बीमारियों का घर

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement