Saturday, April 27, 2024
Advertisement

चाय बनाते वक्त कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलती, बन जाती है जहर

Common Tea Making Mistakes: चाय किसी जड़ी-बूटी से कम नहीं है। सिर दर्द हो तो चाय पी लो, सर्दी खांसी है तो चाय से आराम मिलेगा, ऑफिस में थकान हो रही है तो चाय पी लो। लेकिन अगर आपने चाय बनाने में ये गलती कर दी तो ये चाय आपकी सेहत के लिए जहर बन सकती है। जानिए कैसे

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 17, 2023 16:30 IST
Tea Making- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK चाय बनाते वक्त न करें ये गलती

सर्दियों में चाय दवा का असर करती है, लेकिन अगर इसे ठीक से बनाया जाए। अब आप सोच रहे होंगे चाय बनाना कौन सी कला है। चाय तो हर कोई बना लेता है। बच्चों को भी चाय बनानी आ जाती है। ये बात ठीक है कि चाय हर कोई बना लेता है लेकिन हेल्दी चाय हर कोई नहीं बना पाता। अक्सर हम चाय बनाते वक्त ऐसी छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं जिससे चाय फायदे की जगह नुकसान करती है। चाय बनाते वक्त अगर आपने ये गलतियां कर दीं तो आपके सुबह शाम की चाय जहर बन सकती है। जी हां चाय को पकाने, पत्ती डालने, दूध मिलाने से लेकर चाय को बनाने तक का सही तरीका आपको पता होना चाहिए। नहीं तो ये चाय आपके शरीर को कई नुकसान पहुंचा सकती है। आज हम आपको चाय बनाने का सही तरीका बता रहे हैं।

हर रसोई में बनने वाली चाय का स्वाद अलग होता है। कोई अदरक वाली चाय पाती है तो किसी को इलाइची वाली चाय पसंद होती है। किसी तो कड़क तो किसी को ज्यादा दूध वाली चाय पसंद होती है। लेकिन चाय को सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के हिसाब से भी बनाना चाहिए।

  1. परफेक्ट चाय बनाने के लिए सबसे पहले दूध को एक पैन में डालकर उबाल लें और दूसरे पैन में 1 बड़ा कप पानी उबलने के लिए रख दें।
  2. जब पानी में उबाल जाए तो इसमें करीब 1 टीस्पून चाय की पत्ती डाल दें और साथ ही आपको अदरक, इलाइची या फिर तुसली या कोई मसाला डालना हो तो अपनी पसंद के हिसाब से डाल दें।
  3. अब इसे सिर्फ 5 मिनट के लिए मीडियम फ्लेम पर उबालें और फिर करीब आधा कप से थोड़ा ज्यादा दूध और 1 स्पून चीनी मिला दें।
  4. अब चाय को हाई फ्लेम पर सिर्फ 2 से 3 उबाल लगाएं और गैस बंद कर दें। इस तरह बनने वाली चाय ज्यादा नुकसान नहीं करती है। 
  5. वैसे चाय बनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप चाय पत्ती और कोई फ्लेवर डालकर पानी को उबाल लें और छान लें।
  6. फिर कप में उबला हुआ दूध और चीनी एक साथ मिक्स करें। ये चाय आपको बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचाएगी।
  7. चाय बनाते वक्त हमेशा चाय बनाने में लगने वाले समय का ध्यान रखें। आपको 6 मिनट से ज्यादा चाय को नहीं उबालना चाहिए।
  8. बार बार चाय की पत्ती का इस्तेमाल करना, एक ही पैन में बार बार चाय बनाना, चाय को बहुत देर तक उबालना, बनी हुई चाय को फिर से उबालकर पीना ये सारी चीजें चाय को सेहत के लिए जहर बना देती हैं।

सर्दियों में खाएं Almond Butter, घर पर आसानी से बना सकते हैं बादाम से मक्खन

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement