Friday, April 19, 2024
Advertisement

बुधवार के दिन बन रहा है शुभ नक्षत्र, राशिनुसार ये उपाय कर हो जाएं मालामाल

आज बुधवार के साथ ज्येष्ठा नक्षत्र पड़ने से आज का दिन बुध से संबंधित उपाय करने के लिए बहुत ही कारगर है और आप लोग इस दिन का फायदा कैसे उठा सकते है। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से क्या उपाय करना होगा शुभ।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 08, 2019 19:42 IST
ASTROLOGY- India TV Hindi
ASTROLOGY

धर्म डेस्क: आज फाल्गुन कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि और बुधवार का दिन है। साथ ही आज हर्षण योग और ज्येष्ठा नक्षत्र है। आपको बता दूं कि - हर्षण योग आज सुबह 10 बजकर 12 मिनट तक रहेगा। इस योग के दौरान किये गये कार्य खुशी प्रदान करते हैं। इसके अलावा ज्येष्ठा नक्षत्र आज रात 12 बजकर 45 मिनट तक रहेगा। इसके स्वामी बुध हैं। अत: ज्येष्ठा नक्षत्र के दौरान बुध से संबंधित उपाय करना बड़ा ही फलदायी होता है और आज तो बुधवार का दिन भी है। आपको बता दें कि ज्येष्ठा नक्षत्र अगर बुधवार के दिन पड़े, तो ये बहुत ही शुभ माना जाता है क्योंकि बुधवार, बुध ग्रह के उपायों के लिये प्रशस्त माना जाता है। इसलिए आज बुधवार के साथ ज्येष्ठा नक्षत्र पड़ने से आज का दिन बुध से संबंधित उपाय करने के लिए बहुत ही कारगर है और आप लोग इस दिन का फायदा कैसे उठा सकते है। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से क्या उपाय करना होगा शुभ।

मेष राशि

अगर आप अपने जीवन के हर क्षेत्र में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको मंदिर में हरे साबुत मूंग का दान करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको जीवन के हर क्षेत्र में बढ़ोतरी मिलेगी।  वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मेष राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं। (राशिफल 27 फरवरी: बुधवार और ज्येष्ठा नक्षत्र का सुंदर संयोग, इन राशियों का चमकेगा भाग्य)

वृष राशि
अगर आप अपने बिजनेस की तरक्की सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन ढक्कन समेत एक मिट्टी का घड़ा लेकर, उसमें कुछ दक्षिणा रखकर किसी ब्राहमण को दान करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस की तरक्की सुनिश्चित होगी।  वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय वृष राशि वालों के लिये ही विशेष  लाभदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं। (पाकिस्तान में स्थित है हिंदुओं का फेमस तीर्थ स्थल, यहां पर गिरे थे भगवान शिव के आंसू!)

मिथुन राशि
अगर आप अपने हर काम में सफलता पाना चाहते हैं, तो आज के दिन शाम के समय घर में किसी एकांत जगह पर आसन बिछाकर बैठ जाएं और बुध के इस मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है - ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:।
आज के दिन इस मंत्र का जप करने से आपको हर काम में सफलता प्राप्त होगी। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मिथुन राशि वालों के लिये ही विशेष लाभदायक है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

कर्क राशि
अगर आप अपनी बहन के साथ रिश्तों में सुधार लाना चाहते हैं, तो आज के दिन तोते को हरी मिर्च खिलाएं। अगर तोता न मिले तो उसकी तस्वीर को देखकर प्रणाम करें। आज के दिन ऐसा करने से बहन के साथ आपके रिश्ते में जल्द ही सुधार देखने को मिलेंगे। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय कर्क राशि वालों के लिये ही विशेष हितकारी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

सिंह राशि
अगर आप ऑफिस में सीनियर्स के दिल से अपने प्रति कड़वाहट मिटाना चाहते हैं, तो आज के दिन माँ दुर्गा को हलवे और उबले हुए चने का भोग लगाएं और हाथ जोड़कर देवी मां से प्रार्थना करें। आज के दिन ऐसा करने से आप ऑफिस में सीनियर्स के दिल से अपने प्रति कड़वाहट मिटाने में सफल होंगे। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्रस्थिति के अनुसार ये उपाय सिंह राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

कन्या राशि
अगर आप अपने जीवन की गति को निरंतर बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन देवी दुर्गा को हरे रंग का गोटा लगी हुई चुनरी चढ़ाएं। साथ ही देवी माँ के सामने घी का दीपक जलाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन की गति निरंतर बनी रहेगी। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय कन्या राशि वालों के लिये ही विशेष लाभकारी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

तुला राशि
अगर आप अपनी अच्छी सेहत बरकरार रखना चाहते हैं, तो आज के दिन अपनी बहन या बुआ को हरे रंग का कपड़ा गिफ्ट करें और उनका आशीर्वाद लें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी सेहत बेहतर बनी रहेगी। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय तुला राशि वालों के लिये ही विशेष रूप से फायदेमंद है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

वृश्चिक राशि
अगर आप अपने कार्य करने की क्षमता को मजबूत करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको चीड़ के पेड़ की पूजा-अर्चना करके उसे नमस्कार करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके कार्य करने की क्षमता मजबूत होगी। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय वृश्चिक राशि वालों के लिये ही विशेष हितकारी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

धनु राशि
अगर आप घर में अन्न-धन का आगमन बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन 11 सफेद कौड़ियों को मंदिर में रखकर उनकी उचित प्रकार से पूजा करें और पूजा के बाद उन्हें एक लाल कपड़े में बांधकर अपने घर की तिजोरी में रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर में अन्न-धन का आगमन बना रहेगा  वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय धनु राशि वालों के लिये ही विशेष रूप से फलदायक है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

मकर राशि
अगर आपकी तरक्की में कोई व्यक्ति बाधा खड़ी कर रहा है, तो आज के दिन आपको किसी कन्या को कुछ गिफ्ट करके, उसका आशीर्वाद लेना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी तरक्की में आ रही बाधा खुद-ब-खुद दूर हो जायेगी। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मकर राशि वालों के लिये ही विशेष लाभकारी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

कुंभ राशि
अगर आपका बच्चा जल्द ही किसी सरकारी नौकरी के लिये एग्जाम देने वाला है, तो उसमें अपने बच्चे की सफलता सुनिश्चित करने के लिए आज के दिन आपको माँ दुर्गा के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है -
या देवी सर्व भूतेषु विद्या रूपेण संस्थिता।
नमस्तस्यै, नमस्तस्यै, नमस्तस्यै नमो नम:।|

आज के दिन इस मंत्र का 51 बार जप करें और जप के बाद माँ दुर्गा को पुष्पांजलि अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चे को एग्जाम में सफलता हासिल होगी।

मीन राशि
अगर आप किसी को अपनी बातों से इम्प्रेस करना चाहते हैं, तो आज के दिन स्टेशनरी का काम करने वाले व्यक्ति को आदरपूर्वक कुछ गिफ्ट करें। आज के दिन ऐसा करने से आप अपनी बातों से दूसरे को इम्प्रेस करने में सफल रहेंगे। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मीन राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement