Friday, April 26, 2024
Advertisement

Dream Interpretation: आंधी-तूफान से जुड़ा सपना देखना शुभ होता है या अशुभ? जानिए मतलब

आपने कभी न कभी अपने सपने में आंधी-तूफान तो देखा ही होगा? लेकिन, क्या आपको सही मतलब पता है?

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 10, 2021 23:09 IST
thunderstorm in dream - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सपने में आंधी-तूफान देखना 

जिंदगी में होने वाली कई घटनाओं का आभास कभी-कभार सपनों में भी हो जाता है। सामुद्रिक शास्त्र के मुताबिक हर सपने का एक खास मतलब होता है, जो व्यक्ति को किसी ना किसी बात का संकेत देता है। सपने मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं। एक इष्ट फल को बताने वाले यानी पॉजिटिव चीज़ों को बताने वाले और दूसरे निगेटिव चीज़ों को बताने वाले। अधिकतर लोग इन सपनों को सुबह होते ही भूल जाते हैं और कुछ इनके संकेत समझने में सफल रहते हैं। वैसे तो कहा जाता है कि जब हम गहरी नींद में होते हैं तो जो कुछ हमारे दिमाग में चल रहा होता है वहीं सपने में दिखाई देता है, लेकिन स्वप्न शास्त्र के मुताबिक सपने में देखी गई चीजों का भी गंभीर मतलब होता है। हमारे जीवन की घटनाओं और भविष्य से सपनों का संबंध होता है। इसी तरह से आपने कभी न कभी अपने सपने में आंधी-तूफान तो देखा ही होगा? लेकिन, क्या आपको सही मतलब पता है? 

गर्मियों में चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए लगाएं ये 4 होममेड फेस पैक, सुंदर और चमकदार दिखेगा चेहरा

आंधी-तूफान से जुड़े सपने देखना 

सपने में तूफान देखना

अगर आपको कभी अपने सपने में आंधी या तूफान दिखाई दे तो समझ जाइए कि आपकी असल जिंदगी में भी कहीं ना कहीं तूफान जरूर आने वाला है। इसता मतलब  होता है कि आपके पारिवारिक जीवन में या फिर आपके प्रोफेशनल लाइफ में कुछ ऐसी घटनाएं घटने होने वाली हैं, जिससे आपको बहुत ज्यादा परेशानी हो सकती है। 

तूफान से होने वाले नुकसान देखना

बहुत सारे लोगों को सपने में तूफान से नुकसान होते हुए देखते हैं। अगर आपको ऐसा सपने आए तो समझ जाए कि आपके कारोबार में कहीं ना कहीं आपको नुकसान होने वाला है। ऐसे में खुद की गलतियों को सुधारने की कोशिश करें, जिससे आपको किसी प्रकार की हानि ना हो पाए।

Skin Care: स्किन टैनिंग को आसानी से हटाने के लिए आजमाएं ये 3 घरेलू फेस पैक, जानें बनाने और लगाने का तरीका

तूफान जाने के बाद का दृश्य 

सपने में अगर आप तूफान जाने के बाद का दृश्य देखते हैं तो यह आपके लिए एक सकारात्मक संकेत है। आपने नोटिस भी किया होगी कि तूफान आने के बाद एक शुद्धता सा पूरे वातावरण में छा जाता है, जिससे बहुत ही अच्छा फील होता है। बस उसी तरह इस सपने को अच्छी तरह से समझ लें और अपने जिंदगी में तरक्की करने के लिए सदैव आगे बढ़ते रहें।

तूफान को अपनी तरफ बढ़ते हुए देखना 

जब सपने में आपको तूफान अपनी ओर आते दिखे तब समझ जाना चाहिए कि आपके जीवन में बुरा संकेत आ रहा है। सपने में तूफान का आपकी ओर आना अशुभ संकेत माना जाता है, इसलिए जल्द से जल्द अपने भविष्य पर नजर डालें और आपके सामने वाली समस्याओं को हटाने की कोशिश करें।

विष्‍णु पुराण: विपत्ति आने पर भी न बेचें ये 6 चीजें, घर आएगी गरीबी

पढ़ें लाइफ्सटाइल से जुड़ी अन्य खबरें- 

Skincare Tips in Summer: करीना और करिश्मा की खूबसूरती का राज है ये फेस पैक, जानें बनाने का तरीका

Dream Interpretation: इस तरह के डरावने सपने दिखने पर घबराएं नहीं, स्‍वप्‍नशास्‍त्र में माने जाते हैं अच्छे

इस तरह के स्वभाव वाले मनुष्य का खात्मा होना है निश्चिच, लाख कोशिश के बाद भी बचना असंभव

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement