Friday, March 29, 2024
Advertisement

Skin Care: स्किन टैनिंग को आसानी से हटाने के लिए आजमाएं ये 3 घरेलू फेस पैक, जानें बनाने और लगाने का तरीका

ज्यादा देर तक धूप में रहने से गर्मियों में अक्सर स्किन टैनिंग की समस्या हो जाती है। इस समस्या को घरेलू नुस्खे से भी ठीक किया जै सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 09, 2021 23:10 IST
skin tanning - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/#FACEPACK स्किन टैनिंग को हटाने के लिए फेस पैक 

गर्मी का मैसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। यही वजह है कि गर्मियों में सेहत के साथ-साथ त्वचा का भी खास ख्याल रखना पड़ता है। चाहे गर्मी हो या धूप, हमेशा घर बैठे रहने से काम नहीं चलता। खासकर कामकाजी लोगों तो बाहर निकलना ही पड़ता है। ऐसे में तेज धूप का स्किन पर बुरा असर पड़ता है।  कई बार स्किन टैन हो जाती है। स्किन की देखभाल के लिए वैसे तो कई तरीके हैं, लेकिन यहां हम आपको कुछ घरेलू फेस पैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो स्किन की टैनिंग को दूर तो करेंगे ही साथ ही उसे ग्लोइंग भी बनाएंगे। आइए जानते हैं।

लंबे-घने और मजबूत बालों के लिए सुबह उठते ही करें ये काम, ड्रैंडफ सहित हर समस्या से मिलेगा छुटकारा

स्किन टैनिंग हटाने के लिए ट्राई करें ये घरेलू फेस पैक

चीनी और नींबू 

नींबू में विटामिन सी होता है और इसे एक बेहतरीन ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है। यह स्किन की टोन को लाइट करने में मदद करता है। वहीं शुगर के क्रिस्टल स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं। इसलिए स्किन की टैनिंग हटाने और डेड स्किन को दूर करने के लिए नींबू और चीनी का फेस पैक एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। 

फेस पैक बनाने का तरीका: फेस पैक बनाने के लिए 3-4 नींबू एक कटोरे में निचोड़ लें और उसमें 1 चम्मच चीनी मिक्स कर लें। ध्यान रहे कि चीनी पूरी तरह से घुले नहीं। अब इसे पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और मलें। बीच-बीच में गैप लेकर चेहरे को मलते रहें। आधे घंटे बाद ठंडे पानी से धो दें। रोजाना इस फेस पैक को लगाने से स्किन की टैनिंग दूर हो जाएगी।

Facial Hair: चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं 4 घरेलू नुस्खे, त्वचा बनी रहेगी नरम और कोमल

बेसन, हल्दी और चोकर 

facepack

Image Source : INSTAGRAM/#FACEPACK
फेस पैक 

बेसन, हल्दी और चोकर का फेस पैक स्किन टैन दूर करने में मदद करता है। यह एक आजमाया हुआ नुस्खा है जो चंद दिनों में ही स्किन की डार्कनेस को दूर कर उसे सॉफ्ट बनाता है। बेसन और हल्दी में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो स्किन में मौजूद गंदगी को निकाल उसे साफ करते हैं और रिफ्रेश कर देते हैं।

ऐसे बनाएं फेस पैक: फेस पैक बनाने के लिए 2-3 चम्मच बेसन लें और उसमें 1 या 2 चुटकी हल्दी और 3-4 चम्मच चोकर मिला लें। थोड़ा-सा दूध और 1-2 बूंद गुलाब जल मिक्स करें और अच्छे से फेंट लें। अब इस पैक को पूरे चेहरे, गर्दन और बाजुओं पर अच्छी तरह से लगाकर मलें। आधे घंटे तक अच्छी तरह से मलें और फिर ठंडे पानी से धो दें। ध्यान रहे कि इस पैक के बाद चेहरे पर कुछ घंटों तक कोई साबुन या फेसवॉश न लगाएं। रोजाना इस फेस पैक को लगाने से स्किन टैनिंग खत्म हो जाएगी और निखार आ जाएगा।

केला और दूध 

केला एक ऐसा  फल है जो स्किन की डार्कनेस को दूर करने में सहायक माना गया है। साथ ही स्किन के लिए एक बेहतर मॉइस्चराइजर का काम करता है और ग्लो भी बनाए रखता है।

बनाने का तरीका: केले का फेस पैक दूध के साथ मिलाकर स्किन पर लगाएं और आधे घंटे तक ऐसे ही रहने दें। अब हाथों से धीरे-धीरे मसाज करें और फिर चेहरा ठंडे पानी से धो दें।

Skincare Tips: मोरिंगा का यूं इस्तेमाल कर पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा, स्किन संबंधी हर समस्या से मिलेगा छुटकारा

पढ़ें फैशन और सौंदर्य की अन्य खबरें- 

Skincare Routine: ग्लोइंग स्किन के लिए सुबह उठते ही करें ये काम, पिंपल सहित हर समस्या से मिलेगा छुटकारा

केमिकल युक्त छोड़ घर पर झट से बनाएं गुलाब जल और तेल, ये रहा बनाने का सिंपल तरीका

हाथों की सॉफ्टनेस को बरकरार रखने में मदद करेंगे ये 4 टिप्स, ऐसे करें इस्तेमाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement