1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. प्रदोष व्रत: गुरुवार को राशिनुसार करें ये टोटका और पाएं शिव-पार्वती की कृपा

प्रदोष व्रत: गुरुवार को राशिनुसार करें ये टोटका और पाएं शिव-पार्वती की कृपा

आज के दिन भगवान शिव के साथ मां पार्वती की पूजा करने से दाम्पत्य जीवन में खुशियों की बौछार होने लगती है। तो आज के दिन किन छोटे-छोटे उपायों को करके विभिन्न राशि वालों को क्या फल मिलेंगे। जानिए इन उपायों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 28, 2018 22:41 IST
Pradosh Vrat- India TV Hindi
Pradosh Vrat

धर्म डेस्क: आज चैत्र शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि है। आज अनंत त्रयोदशी है। अनंत त्रयोदशी को प्रेम का दिन माना जाता है। अपने दाम्पत्य जीवन में प्रेम और आपस में तालमेल बनाए रखने के लिए अनंग त्रयोदशी के दिन कामदेव और रति के साथ भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने का विधान है। साथ ही आज प्रदोष व्रत है। प्रत्येक माह में कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी को प्रदोष व्रत होता है। प्रदोष व्रत में भगवान शिव की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

हेमाद्रि के व्रत खण्ड-2 में पृष्ठ 18 पर भविष्य पुराण के हवाले से बताया गया है कि त्रयोदशी की रात के पहले प्रहर में जो व्यक्ति किसी भेंट के साथ शिव प्रतिमा के दर्शन करता है- वह सभी पापों से मुक्त होता है। साथ ही आज के दिन भगवान शिव के साथ मां पार्वती की पूजा करने से दाम्पत्य जीवन में खुशियों की बौछार होने लगती है। तो आज के दिन किन छोटे-छोटे उपायों को करके विभिन्न राशि वालों को क्या फल मिलेंगे। जानिए इन उपायों के बारें में।

मेष राशि

अगर आपके दाम्पत्य जीवन में समय के साथ-साथ प्यार की बयार कम होती जा रही है और रिश्तों में खुशियां के लिए जगह नहीं बची है, तो आज के दिन एक लोटा या एक गिलास जल में थोड़े-से काले तिल मिलाकर शिवलिंग पर अभिषेक करें। उसके बाद दोनों हाथों से शिवलिंग को स्पर्श करके नमस्कार करें। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में फिर से प्यार की बयार बहेगी और खुशियों की बौछार होगी।

वृष राशि
अगर आप लंबे समय से अपना घर बनाने के सपने संजोये बैठे हैं, लेकिन किसी न किसी कारणवश आपका सपना पूरा नहीं हो पा रहा है तो आज के दिन सुबह के समय स्नान आदि से निवृत्त होकर भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा करें और 'ऊँ नमः शिवाय' मंत्र का 108 बार जाप करें। ऐसा करने से आपका घर बनाने का सपना जल्द ही पूरा होगा।

अगली स्लाइड में पढ़ें और राशियों के बारें में

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X