Friday, May 03, 2024
Advertisement

भारत में यूं देखें 21 अगस्त को लगने वाला साल का सबसे बड़ा सूर्यग्रहण

21 अगस्त को इस साल का सबसे बड़ा सूर्यग्रहण लगने जा रहा है। इस सूर्यग्रहण को अमेरिकी महाद्वीप के करीब देखा जा सकेगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 21, 2017 12:42 IST
Representational Image- India TV Hindi
Representational Image

नई दिल्ली: 21 अगस्त को इस साल का सबसे बड़ा सूर्यग्रहण लगने जा रहा है। इस सूर्यग्रहण को अमेरिकी महाद्वीप के करीब देखा जा सकेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 99 साल बाद यह पहला मौका है जब सूर्यग्रहण को पूरे अमेरिका में देखा जा सकेगा। आखिरी बार ऐसा मौका 1918 में आया था, जब पूरे अमेरिका ने सूर्यग्रहण का दीदार किया था। इस अनोखी घटना को लेकर अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA बेहद उत्साहित है। सूर्य ग्रहण भारतीय समय के मुताबिक सोमवार को रात में 9.15 बजे से शुरू होगा और 22 अगस्त सुबह 2.34 बजे खत्म होगा। 11.51 मिनट पर इसका मध्यकाल होगा।

बताया जा रहा है कि इस बार यह ग्रहण अमेरिका के 14 राज्यों से होता हुआ गुजरेगा। हालांकि, भारत में इस दौरान रात रहेगी इसलिए यहां पर कहीं भी सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा, लेकिन फिर भी आप इस नजारे का दीदार कर सकते हैं। अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA इस सूर्यग्रहण को लाइव दिखाने वाली है। बताया जा रहा है कि नासा सूर्य ग्रहण का सीधा प्रसारण अमेरिकी समय के मुताबिक दोपहर में 1 बजे शुरू करेगा। इसके अलावा CNN, साइंस चैनल और वेदर चैनल भी इस घटना का सजीव प्रसारण दिखाने की तैयारी कर रहे हैं।

आपको बता दें कि सूर्यग्रहण की घटना से अंतरिक्ष और जीवन पर इसके असर की कई अहम जानकारियां हासिल होती हैं। यही वजह है कि दुनियाभर के वैज्ञानिक ऐसी घटना के मौके पर तरह-तरह के प्रयोग करते हैं। इस बार NASA के वैज्ञानिक यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि सूर्यग्रहण किस तरह आसपास के वायुमंडल को बदलता है। अमेरिका में यह सूर्यग्रहण कुल 4 घंटे और 4 मिनट तक रहेगा।

इसे भी पढ़ें:- सूर्य ग्रहण 2017: कब है सूतक काल? क्या करें और क्या ना करें

21 अगस्त को है साल का सबसे बड़ा सूर्यग्रहण, जरूर बरतें ये सावधानियां

Surya Grahan 2017: साल के सबसे बड़े सूर्य गृहण का किन राशियों पर होगा क्या असर, जानिए

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement