Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Budhwar ke Upay: बुधवार के दिन इन उपायों को करने से नहीं होगी पैसों की कमी, मिलेगा बप्पा का भी आशीर्वाद

Budhwar ke Upay: जानिए जीवन में सुख-समृद्धि लाने और पैसों की तंगी दूर करने के लिए आपको बुधवार के दिन कौन से उपाय करने चाहिए।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: July 05, 2022 17:25 IST
Budhwar ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budhwar ke Upay

Highlights

  • 6 जुलाई को आषाढ़ शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि और बुधवार का दिन है। स
  • 6 जुलाई दोपहर पहले 11 बजकर 12 मिनट तक वरीयान योग रहेगा
  • इस दौरान किए गए सभी कार्यों का शुभ फल प्राप्त होता है।

Budhwar ke Upay:  6 जुलाई को आषाढ़ शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि और बुधवार का दिन है। सप्तमी तिथि 6 जुलाई शाम 7 बजकर 49 मिनट तक रहेगी, उसके बाद अष्टमी तिथि लग जायेगी। 6 जुलाई दोपहर पहले 11 बजकर 12 मिनट तक वरीयान योग रहेगा, उसके बाद परिघ योग लग जायेगा। इस योग में शत्रु के विरूद्ध किए गए कार्य में सफलता मिलती है अर्थात शत्रु पर विजय अवश्य मिलती है। इस दौरान किए गए सभी कार्यों का शुभ फल प्राप्त होता है।  

ऐसे में इस दिन अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, अपने अन्दर अनेक शक्तियों के संचार के लिए, अपनी किसी विशेष इच्छा की पूर्ति के लिए, अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए और लंबी आयु की प्राप्ति के लिए, साथ ही बिजनेस की तरक्की के लिए, हर प्रकार की मुसीबतों से बाहर निकलने के लिए, अपने कार्यों की सफलता सुनिश्चित करने के लिए, सुख-साधनों की प्राप्ति के लिए आदि के भय से मुक्ति पाने के लिए और पापबोध से छुटकारा पाने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

बुधवार के दिन करें ये उपाय - 

  1. अगर आप चाहते हैं कि आपकी धन की तिजोरियां हमेशा भरी रहें, तो इसके लिए हस्त नक्षत्र में चांदी की अंगूठी बनवाकर अपने दाएं हाथ की उंगुली में धारण करें। ऐसा करने से आपके धन में बढ़ोत्तरी होगी। 
  2. अगर आपको हमेशा किसी न किसी प्रकार की मानसिक परेशानी बनी रहती है, तो उससे बचने के लिये हस्त नक्षत्र में आप जिस कमरे में सोते हैं, वहां पर एक मिट्टी के दीये में 2 कपूर जलाएं और पूरे कमरे में उसकी धूप दिखाने के बाद एक कोने में रख दें। ऐसा करने से आप मानसिक रूप से अच्छा फील करने लगेंगे। 
  3. यदि आप कोई प्रतियोगिता परीक्षा देने जा रहे हैं, तो उसमें अपनी सफलता सुनिश्चित करने के लिए हस्त नक्षत्र में रीठा के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाएं और अपनी सफलता हासिल करने के लिए पेड़ क जड़ को छूकर प्रणाम करें। ऐसा करने से आपको सफलता जरूर मिलेगी।  
  4. अगर आपका पैसा जरूरत से ज्यादा खर्च होता है या आपके घर में पैसा आने के बावजूद बचत नहीं हो पाती, तो इसके लिए हस्त नक्षत्र में रीठा के पेड़ के पास जाकर नमस्कार करना चाहिए और चन्द्रमा के मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है- “ऊँ श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्रमसे नम:” हस्त नक्षत्र में इस मंत्र का 5 बार जाप करें। ऐसा करने से आपके खर्चों पर लगाम लगेगा। 
  5. अगर यदि आप चाहते हैं कि आपके घर में स्थायी रूप से सुख-समृद्धि बनी रहे तो हस्त नक्षत्र में घर में श्वेत दक्षिणावर्त्त शंख की स्थापना करें और रोज पूजा के समय उस शंख का उपयोग करें। ऐसा करने से आपकी सुख-समृद्धि हमेशा बनी रहेगी। 
  6. यदि आपके परिवार के सदस्यों के बीच किसी भी बात को लेकर सामंजस्य स्थापित नहीं हो पाता, तो इसके लिए हस्त नक्षत्र में रीठा का पेड़ अपने घर के बाहर लगाएं और रोज उसकी देखभाल करें। ऐसा करने से आपके परिवार के बीच सामंजस्य स्थापित होने लगेगा। 
  7. अगर यदि आपको किसी प्रकार की आर्थिक परेशानी है, आप अपने कार्यों में बार-बार असफल हो रहे हैं, तो इसके लिए हस्त नक्षत्र में एक सफेद कोरा कागज लें और उस पर चार कपूर की टिकिया रखकर शाम के समय घर के बाहर जला दें। ऐसा करने से आर्थिक कार्यों में धीरे-धीरे करके सफलता मिलने लगेगी। 
  8. अगर आप विदेश जाने के इच्छुक हैं, लेकिन विदेश जाने के लिये आपने जो व्यवस्था बना रखी है, उसमें बार-बार किसी न किसी प्रकार की परेशानी आ रही है, तो हस्त नक्षत्र में सफेद कपड़े में चावल और थोड़ी-सी मिश्री बांध कर बहते जल में प्रवाहित कर दें। आपकी इच्छा जल्द ही पूरी होगी। 
  9. अगर आपका व्यापार किसी दूसरे शहर या राज्य में है और आपको अधिक धन लाभ नहीं मिल पा रहा है, तो इसके लिए हस्त नक्षत्र में सफेद सुगंधित पुष्प वाला पौधा गमले में लगाकर अपने ऑफिस में रख दें और उस गमले को अपने ऑफिस की पूर्व दिशा में रख लें। ऐसा करने से आपके व्यापार में धन लाभ होगा और उसकी ख्याति दूर-दूर तक फैलेगी। 
  10. अगर आप कोई नया वाहन खरीदने की सोच रहे हैं या कोई नया बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं, तो हस्त नक्षत्र में कर सकते हैं और काम की शुरुआत से पहले अपने घर में चांदी की कोई वस्तु लाएं या चांदी का चौकोर टुकड़ा अपने पास रखें। ऐसा करने से आपको अपने कार्य में सफलता जरूर मिलेगी। 
  11. यदि आपके निवास स्थान पर कोई वास्तु दोष है, जिससे आपको कई तरह की परेशानी महसूस होती है, तो इससे बचने के लिए हस्त नक्षत्र में शिव मन्दिर में जाकर शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं और अपने घर की परेशानी को दूर करने के लिये प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपकी परेशानी का हल जल्द ही निकलेगा। 
  12. अगर लाख परिश्रम के बाद भी आपके कारोबार की गति ठीक से नहीं चल रही है और आपको मन मुताबिक फायदा नहीं मिल पा रहा है तो इसके लिये हस्त नक्षत्र में सवा किलो चावल या चांदी का दान करना चाहिए और संभव हो तो हस्त नक्षत्र के दौरान गले में सफेद फूलों की माला धारण करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके कारोबार की गति बढ़ने लगेगी। 

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता। )

ये भी पढ़ें - 

Kajari Teej 2022 : कजरी तीज पर पति की लंबी आयु के लिए सुहागिन महिलाएं ऐसे करें पूजा, जानें शुभ मुहूर्त

क्या है गोचर? क्या होता है ग्रहों की उल्टी चाल का मतलब? जानिए वक्री और मार्गी गोचर कब होता है

Vastu Shastra: सूखे फूलों से घर में आती है नकारात्मक शक्ति, शव में होती हैं इनकी गिनती !

Vinayak Chaturthi July 2022: विनायक चतुर्थी पर करें ये अचूक उपाय, गणेश जी पूरी करेंगे हर मनोकामना

Nariyal Ke Upay: आर्थिक तंगी को लेकर हैं परेशान?  नारियल का ये उपाय दूर कर देगा आपकी पैसों की किल्लत

Vastu Shastra: कॉन्फिडेंस की कमी के कारण नहीं ले पाते हैं सही फैसला, आज ही घर ले आएं लाफिंग बुद्धा

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement