Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: लोगों को रखना चाहिए इन बातों ध्यान नहीं तो हो जाएगा आपकी सुख-शांति का नाश

हमें लोगों की उतनी ही कदर करनी चाहिए, जितनी वे आपकी करते हैं। जरूरत से ज्यादा किसी की कद्र करने पर आपके सुख और चैन नष्ट हो जाते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 26, 2022 7:32 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

आचार्य चाणक्य की नीतियां आज के दौर में भी उतनी ही प्रासंगिक हैं, जितनी उनके अपने दौर में थी। आज कल की जिंदगी में इन विचारों को भले ही नजरअंदाज़ कर दिया जाता है लेकिन यह सफल जीवन के लिए बेहद जरूरी हैं। अपने नीति शास्त्र में आचार्य चाणक्य ने बताया है कौन सी चीजें आपके सुख शांति का नाश कर सकती हैं।

आचार्य चाणक्य के मुताबिक, हमें किसी की उतनी कदर करनी चाहिए जितनी वह इंसान आपकी कदर करता है। बहुत ज्यादा कदर करना आपके सुकून को तबाह कर सकता है।

Chanakya Niti : जिंदगी में अपना लें बस ये 3 चीजें, कभी नहीं टूटेगा पति-पत्नी का रिश्ता

आचार्य की बातों को मानें तो हमें लोगों की उतनी ही कदर करनी चाहिए, जितनी वे आपकी करते हैं। जरूरत से ज्यादा किसी की कद्र करने पर आपके सुख और चैन नष्ट हो जाते हैं। क्योंकि यदि आपके कदर में थोड़ी सी भी कमी आई तो दूसरे ही वह इंसान नाराज हो सकता है। 

ऐसे में सामने वाले को आपको अपने जीवन में उतनी ही अहमियत देनी चाहिए जितनी कि वो आपको देता है। अगर आप इसके ठीक उलट काम करेंगे तो उससे आपको तकलीफ होगी। हो सकता है कि शुरुआत में आपको इस बात से फर्क ना पड़े। लेकिन जैसे जैसे वक्त बीतता जाएगा आपकी तकलीफ बढ़ती जाएगी। ऐसा करना आपके सुकून को भी तबाह कर सकता है। इसी वजह से आचार्य चाणक्य ने कहा है कि किसी की उतनी कदर करें जितनी कि वो आपकी करता है बेहिसाब कदर आपका सुकून को तबाह कर देगा।

Chanakya Niti: समय रहते पहले ही हो जाए सतर्क, वरना ये चीजें बन सकती हैं मृत्यु का कारण

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement