Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Uric Acid: भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो बढ़ सकता है यूरिक एसिड का स्तर

यूरिक एसिड की समस्या को कम करने लोग अक्सर इसके उपाय ढूंढते हैं। वहीं कुछ इन गलतियों के कारण शरीर में यूरिक एसिड बढ़ सकता है।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Published on: July 11, 2022 23:57 IST
uric acid - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK uric acid

हाई यूरिक एसिड होना बिगड़ती हुई जीवनशैली का कारण है। वहीं बाहर के खानपान के तरीकों के कारण शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है। यूरिक एसिड हम सभी के शरीर में बनता है लेकिन किडनी इसे फिल्टर करके हानिकारक चीजों को शरीर से बाहर निकाल देती है। प्यूरिन एक ऑर्गेनिक कंपाउंड होता है। जो हमारी कोशिकाओं में पाया जाता है। शरीर में जब प्यूरिन की मात्रा बढ़ जाती है तो हमारी किडनी उसे पचा नहीं पाती है। ऐसे में यह हमारे शरीर के भीतर क्रिस्टल के रुप में जमने लगता है। जिससे कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं।

 यूरिक एसिड लेवल बढ़ने पर न करें ये

  • वजन पर कंट्रोल रखना बेहद जरूरी है। मोटापा बढ़ने के साथ यूरिक एसिड का लेवल भी हाई होता है।

freepik

Image Source : FREEPIK
obesity

  • ज्यादा नॉनवेज खाने से भी यूरिक एसिड का स्तर बढ़ता है।

freepik

Image Source : FREEPIK
non veg

  • अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो भूलकर भी दहीं न खाएं क्योंकि कोई भी खट्टी चीज खाने से यूरिक एसिड के स्तर में बढ़ोतरी होती है।

freepik

Image Source : FREEPIK
yogurt

  • यूरिक एसिड की समस्या वालों को शराब सिगरेट के सेवन नहीं करना चाहिए। इसके सेवन से शरीर डिहाइड्रेट होता है और बॉडी में टॉक्सीन का लेवल बढ़ने लगता है। 
  • freepik
    Image Source : FREEPIK
    alcohol

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement